भाजपा विधायक ने CM योगी को लिखा पत्र, सुल्तानपुर का नाम बदलकर करें कुशभवनपुर रखने की मांग

सुल्तानपुर. यूपी के सुल्तानपुर (Sultanpur) का नाम बदलकर कुशभवनपुर (Kush Bhawanpur) करने की लंबे समय से यहां के निवासी मांग कर रहे थे. वहीं, लम्भुआ विधानसभा से बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी (BJP MLA Devmani Dwivedi) ने नाम बदलने की मांग उठाई है. भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का आग्रह किया है. लंभुआ निर्वाचन क्षेत्र के विधायक ने दावा किया कि सुल्तानपुर वास्तव में कुशभवनपुर या कुशनगरी के नाम से जाना जाता था और सुल्तानपुर नाम उन्हें “गुलामी की याद दिलाता है”.

दरअसल, 2018 में नगर पालिका बोर्ड की बैठक में सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का एजेंडा भी पास किया गया था. इसके बाद सुल्तानपुर के लम्भुआ से बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी ने विधानसभा में जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव पेश किया था. बता दें कि, कुशभवनपुर के संस्थापक महाराज कुश जी थे. यहां पर लोग इनकी जयंती भी मनाते हैं. सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने का हर तरह से समर्थन भी लोगों ने किया है.

बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी ने सीएम योगी को लिखा पत्र

 

बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी ने सीएम योगी को लिखा पत्र

बीजेपी विधायक का कहना है कि, अयोध्या से लगभग 60 किलोमीटर दूर सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था और इसे कुशभवनपुर नाम से जाना जाता था. वहीं, माता सीता ने यहीं रुककर स्नान भी किया था, इसलिए इस घाट का नाम सीताकुण्ड घाट बोला जाता है. और यहां पर लोग दूर-दूर से स्नान करने भी आते हैं. सुल्तानपुर के गजेटियर में भी इस बात का उल्लेख है कि, इसका नाम कुशभवनपुर ही था. उस समय मुगलों ने कुशभवनपुर का नाम बदलकर सुल्तानपुर कर दिया था, ऐसे में इसका पुराना नाम होने से जहां लोगों के लिए गर्व की बात होगी.

Related Articles

Back to top button