ब्लॉक प्रमुख चुनाव में जीत का बीजेपी ने बनाया फुलप्रूफ प्लान, इन्हें मिल रहा टिकट

लखनऊ. बीजेपी (BJP) खेमे में जिला पंचायत चुनाव में परचम लहराने के बाद अब ब्लॉक (Block Pramukh Election) स्तर पर पताका फहराने की तैयारी चल रही है. ताबड़तोड़ बैठकों के जरिए बीजेपी ने चौतरफा जीत का फुलप्रूफ प्लान बनाया है, जिसको लेकर कोर ग्रुप की बैठक में भी चर्चा हुई है. सीएम योगी से लेकर पार्टी के नेताओं की हर जिले पर पैनी नज़र है. आपको बता दें कि 10 जुलाई को ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए मतदान होना है. मिशन 2022 के पहले पंचायत से लेकर ब्लॉक तक जीत का फॉर्मूला पार्टी ने बनाया है.

तैयारियों  में जुटी बीजेपी लिए पंचायत चुनाव उस परीक्षा की तरह है जिसके नंबर भले ही फाइनल रिपोर्ट कार्ड में न जुड़े, लेकिन मनोबल बढ़ाने और क्षमता का आंकलन करने के लिए मुफीद है. शायद यही वजह है कि बीजेपी सुई बराबर जगह भी लापरवाही और कार्यकर्ताओं की नाराजगी के चलते गंवाना नहीं चाहती. नतीजा ये हुआ कि 825 क्षेत्र पंचायतों में 10 जुलाई को होने वाले अध्यक्ष पद के चुनाव में ज्यादातर मंत्रियों और विधायकों की पसंद से टिकट दिये गये है. मंगलवार को दिनभर बीजेपी कार्यालय से लेकर मुख्यमंत्री आवास पर बैठकों के जरिये उम्मीदवारों के चयन को अंतिम रूप दिया गया.

दरअसल, पिछले दिनों हुए जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में मंत्रियों और विधायकों को अपने करीबियों को टिकट न दिला पाने की वजह से नाराजगी का सामना करना पड़ रहा था. इतना ही नहीं क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष का सीधा संबंध ग्रामीण क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र और चुनावी राजनीति पर पड़ता है. लिहाजा मंत्री और विधायक लगातार अपने करीबियों को टिकट देने में प्राथमिकता की मांग कर रहे थे, ताकि 2022 के चुनाव में करीबी सीट जितवाने में उनकी मदद  खुल कर कर सकें.

फाइनल हुए नाम
जानकारी के मुताबिक, पार्टी ने विधायकों की चिंता से सहमति जताते हुए अधिकांश जगहों पर उनकी पसंद से उम्मीदवारों का चयन किया है, ताकि आगे आने वाले चुनाव में क्षेत्र उनके हिसाब से मजबूत हो सके. हालांकि, इस बीच हार की जिम्मेदारी भी टिकट की पैरवी कर रहे विधायकों और मंत्रियों की होगी. सूत्र बता रहे हैं कि मंगलवार को दिनभर प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह कार्यालय पर ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर क्षेत्रवार मंथन किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रायशुमारी के बाद जल्द उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो जायेगी.

Related Articles

Back to top button