भाजपा ने जारी किए संकल्प पत्र, जानिए घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए क्या है खास

बीजेपी ने पहले चरण के मतदान से पहले जारी किए घोषणा पत्र, महिलाओं को दिया ये खास तोहफा  

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होने वाला है. 10 फरवरी को वेस्ट यूपी के 11 जिलों के 58 सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं. ऐसे में चुनाव से पहले भाजपा ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. यूपी में सत्ता में आने के बाद भाजपा क्या- क्या करेगी आज अपना संकल्प पत्र जारी उसने जनता से कई सारे वादे किए हैं. भाजपा ने अपने इस घोषणा पत्र को उन्होंने लोक कल्याण संकल्प पत्र नाम दिया है.

बता दें घोषणा पत्र जारी करने के दौरान केंदीय गृहमंत्री अमित शाह, सीएम योगी आदित्‍यानाथ समेत बीजेपी के कई वरिष्‍ठ नेता भी मौजूद रहे. भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के दौरान लोक कल्याण के महिलाओं से कई सारे वादे किए हैं.

किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने का वादा

भाजपा ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि यूपी अगर दोबार हमारी सरकार बनती है तो अगले 5 साल में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी. 5 हजार करोड़ रुपए की लागत के साथ सीएम कृषि सिंचाई योजना शुरू करने का वादा किया गया है. जिसके अंतर्गत सबी लघु और सीमांत किसानों के लिए बोरवेल ट्यूबवेल, तालाबा और टैंक निर्माण के लिए सब्सिडी दी जाएगी.

महिलाओं के लिए फ्री सिलेंडर, के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

भाजपा ने सत्‍ता में आने पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने का वादा किया है. उज्ज्वला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को होली और दीपावली पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा. 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था की जाएगी. विधवा और निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन को बढ़ाकर 1500 रुपए प्रति महीने करने का वादा किया गया है.

ये हैं बीजेपी के संकल्‍प पत्र के 10 बड़े वादे

-हर घर में एक व्यक्ति को नौकरी -हर विधवा और निराश्रित महिला को 1500 रुपये प्रति माह का पेंशन मिलेगी -अन्नपूर्णा योजना के तहत सस्ता राशन -60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को मुफ्त यात्रा -एक निश्चित मानदंड के तहत लड़कियों के लिए स्कूटी -छात्रों के लिए टैबलेट और स्मार्ट फोन योजना. किसानों के लिए फसल बीमा योजना. किसानों को सिंचाई के लिए फ्री सोलर पंप -निषादराज बोट सब्सिडी योजना के तहत मछुआरों को एक लाख तक की नाव 40 प्रतिशत सब्सिडी पर उपलब्ध होगी. प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप दिए जाएंगे. किसानों को आलू टमाटर एवं प्याज जैसी सभी फसलों का न्यूनतम मूल्य सुनिश्चित होगा. गन्ना किसानों को 14 दिन के भीतर भुगतान, देरी होने पर मिलेगा ब्याज अगले पांच साल सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मिलेगी.

Related Articles

Back to top button