बीजेपी ने 45 प्रत्याशियों की नई लिस्ट में 8 विधायकों का काटा टिकट, बलिया में बगावत

विधायक सुरेन्द्र सिंह के टिकट कटने के बाद वे हुए बागी

लखनऊ. बीजेपी ने रविवार रात को 45 नये उम्मीद्वारों की सूची जारी कर दी. इसके सामने आने के बाद कई रहस्यों से पर्दा उठ गया. मसलन पार्टी के उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह का नाम इस सूची में शामिल मिला. उन्हें बलिया नगर से टिकट दिया गया है. दयाशंकर सिंह खुशनसीब हैं कि उन्हें अपनी मनचाही जगह से टिकट मिल गया लेकिन, पार्टी ने 8 सीटिंग विधायकों की बलि भी ले ली है. बलिया के बैरिया से विधायक सुरेन्द्र सिंह ऐसे ही हैं, जिनका टिकट काटा गया है. वे बागी हो गये हैं और निर्दलीय पर्चा भरने का एलान कर दिया है.

8 ऐसे विधायकों के टिकट कटें

बता दे कि 45 की सूची में सुरेन्द्र सिंह एकलौते नहीं है, बल्कि कुल 8 ऐसे विधायकों के नाम इसमें शामिल हैं. मसलन सुल्तानपुर से सीटिंग विधायक सूर्यभान सिंह की जगह विनोद सिंह को टिकट दिया गया है. इसी तरह सुल्तानपुर की लंभुआ सीट से देवमणि त्रिपाठी की जगह अब सीताराम वर्मा को टिकट मिला है. आलापुर से त्रिवेणी राम की जगह अनीता को टिकट दिया गया है. इसी तरह सलेमपुर से काली प्रसाद का टिकट काटकर विजयलक्ष्मी गौतम को लड़ाया जा रहा है. फूलपुर पवई से अरूण कुमार यादव का टिकट काटकर रामसूरत राजभर को लड़ाया गया है. बलिया के बैरिया से सुरेन्द्र सिंह का टिकट काटकर आनन्द स्वरूप शुक्ला को लड़ाया गया है. हालांकि कुछ ऐसे किस्मत वाले हैं जिनका टिकट तो काटा गया लेकिन, उनके रिश्तेदार को दे दिया गया है. अमेठी से गरिमा सिंह का टिकट काटा गया तो उनके पति संजय सिंह को दिया गया है. इसी तरह रूधौली से संजय जायसवाल का टिकट काटा गया है तो उनकी पत्नी संगीता जायसवाल को थमा दिया गया है.

प्रयागराज के कोरांव से राजमणि कोल को टिकट

इस सूची में एक बहुत खुशनसीब व्यक्ति हैं. ये हैं राजमणि कोल. इन्हें प्रयागराज के कोरांव से टिकट दिया गया है. यहीं से बीजेपी के सीटिंग एमएलए भी हैं. इनकी खुशनसीबी ये है कि पहले इनका टिकट काट दिया गया था. इससे पहले आयी सूची में राजमणि की जगह आरती कोल को टिकट दिया गया था लेकिन, ताजा सूची में अपना नाम जुड़वाने में राजमणि कोल सफल हो गये हैं.

विधायक सुरेन्द्र सिंह को टिकट नहीं मिला

इस नयी लिस्ट के सामने आने के बाद बलिया में सिय़ासी गर्मी बढ़ गयी है. इसके दो कारण हैं. पहला तो ये कि योगी सरकार में संसदीय कार्य, ग्राम्‍य विकास और समग्र ग्राम्‍य विकास राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला की सीट बदल दी गयी है. उन्हें बलिया नगर की जगह बैरिया से लड़ाया गया गया है. उनकी सीट पार्टी उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह को दे दी गयी है. बैरिया के विधायक सुरेन्द्र सिंह को टिकट नहीं मिला है. अब इससे नाराज होकर सुरेन्द्र सिंह ने निर्दलीय लड़ने का ऐलान कर दिया है. जाहिर है बैरिया सीट पर आनन्द स्वरूप शुक्ला की राह इतनी आसान नहीं होने वाली है. बता दें कि इससे पहले 28 जनवरी को भाजपा ने 91 उम्मीद्वारों की सूची जारी की थी. इनमें से 14 सीटिंग विधायकों का पार्टी ने टिकट काट दिया था. तीन की जगह उनके रिश्तेदारों को टिकट दिया गया था.

Related Articles

Back to top button