भाजपा हुई और मजबूत, 2 राजनीतिक दलों का विलय, 5 संगठनों ने किया समर्थन का ऐलान

गोपाल निषाद ने विलय पत्र सौंपकर भाजपा के साथ काम करने का संकल्‍प लिया

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने अपना कुनबा और मजबूत कर लिया है। भारतीय जनता पार्टी के लखनऊ कार्यालय पर यूपी के दिवंगत मुख्‍यमंत्री कल्याण सिंह की राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी की यूपी इकाई के साथ एक अन्‍य राष्ट्रीय समतावादी पार्टी का विलय हो गया है। इसके अलावा पांंच अन्‍य दलों और संगठनों ने भाजपा को यूपी चुनाव में समर्थन देने का ऐलान किया है। इस दौरान राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी के यूपी प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ. एनपी सिंह ने भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी को विलय पत्र सौंपा। वहीं, राष्ट्रीय समतावादी पार्टी की तरफ से पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव गोपाल निषाद ने विलय पत्र सौंपकर भाजपा के साथ काम करने का संकल्‍प लिया है।

राष्ट्रीय समतावादी पार्टी 

बता दें कि राष्ट्रीय समतावादी पार्टी का पूर्वांचल में खास दबदबा है. यह पूर्वांचल के 25 जिलों में प्रभावशाली है। इसी वजह से भाजपा ने उसे अपने साथ लिया है। दरअसल पूर्वांचल में दबदबा रखने वाले ओमप्रकाश राजभर इस वक्‍त सपा के साथ हैं, लिहाजा भाजपा ने खुद को मजबूत करने के लिए निषाद पार्टी के अलावा राष्ट्रीय समतावादी पार्टी को अपने पाले में खींच लिया है।

भाजपा का हिस्‍सा हुए ये दल और संगठन

इसके अलावा मानवतावादी समाज पार्टी, किसान शक्ति जनतंत्रिक पार्टी, राष्ट्रवादी ब्राह्मण महासंघ और हिंदू युवा वाहिनी भारत की यूपी इकाई समेत अन्‍य कई संगठनों और दलों ने भाजपा को विधानसभा चुनाव में बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान किया है।

जानें उत्तर प्रदेश में कब-कब है वोटिंग

बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस बार सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। इसके बाद दूसरे चरण में राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा। वहीं, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवें चरण में 60 सीटों, छठे चरण में 57 और सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा। 10 फरवरी को पहले चरण के मतदान के बाद 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 फरवरी को तीसरे चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवें चरण, 3 मार्च को छठे चरण और 7 मार्च को सातवें चरण के लिए मतदान होगा। वहीं, यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

Related Articles

Back to top button