Delhi में Bird flu की दस्तक! मयूर विहार के Central Park में हुई 200 कौओं की मौत

नई दिल्ली : कोरोना (Corona)  के बाद अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) देश में पैर पसारता दिख रहा है। कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले मिलने के बाद अब दिल्ली में भी मयूर विहार स्थित सेंट्रल पार्क में 200 से ज्यादा कौओं की मौत हो चुकी है। इसी के साथ हस्तसाल के डीडीए पार्क में भी 16 पक्षी मृत मिले हैं, वहीं द्वारका में भी 2 कौए मृत मिले हैं। इनके 5 सैंपल शनिवार को जांच के लिए विभिन्न लैब में भेजे जाएंगे। कुल मिलाकर 109 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इनमें से कुछ की रिपोर्ट सोमवार तक आने की उम्मीद है। इसके बाद ही दिल्ली में बर्ड फ्लू को लेकर स्थिति साफ हो पाएगी।

दिल्ली सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत पक्षियों की मौत से संबंधित कोई भी मामला सामने आने पर तुरंत विकास विभाग की पशुपालन यूनिट को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

विभाग पक्षी के सैंपल की जांच करने के लिए लैब भेजेगा ताकि पता लगाया जा सके कि उसको मौत का सही कारण क्या है।दिल्ली सरकार मृत पक्षियों के सैंपल की जांच जालंधर व भोपाल के लैब में कराती है। विकास विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी 11 जिलों में 48 डॉक्टर तैनात हैं।

मॉनिटरिंग के लिए 11 टीमें तैनात

अधिकारी ने बताया कि 11 टीमें तैनात की गई है। इनका काम सैंपल एकत्रित करना होगा। हालांकि अभी दिल्ली में बर्ड फ्लू से संबंधित कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन सर्विलांस बढ़ा दिया गया है। वहीं वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि तीनों डिवीजन के अधिकारियों को मानिटरिंग बढ़ाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

झीलों और पक्षी अभ्यारण में किसी पक्षी की मौत पर तुरंत पशुपालन यूनिट को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा विभाग की ओर से दिल्ली के पार्कों की देखरेख करने वाली एजेंसी डीडीए और नगर निगमों को भी मॉनिटरिंग बढ़ाने के लिए कहा गया है।

दिल्ली के वनकर्मी भी अलर्ट पर
दिल्ली सरकार के वन संरक्षक ने सभी वन्य कर्मियों को अलर्ट करते हुए निर्देश जारी किया कि जल स्त्रोतों पर प्रवासी पक्षियों की विशेष निगरानी रखी जाए क्योंकि यह प्रवासी पक्षियों के आने का मौसम है। कई राज्यों में पोल्ट्री फॉर्म के उत्पाद ना खाने की सलाह दिए जाने की बात सामने आ रही है। लेकिन दिल्ली में अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। पक्षी प्रेमियों के मुताबिक दिल्ली में नजफगढ़, यमुना खादर, वजीराबाद, ओखला पक्षी अभ्यारण सहित कई झील और दर्जनों ऐसे जल स्रोत हैं जहां भारी संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं। क्योंकि राजस्थान में कौवे मरे मिलने के बाद हिमाचल से लेकर केरल तक कई जगह हजारों पक्षियों के मारे जाने की जानकारी मिली है।

Related Articles

Back to top button