10 जिलों के 12 प्रखंडों में वोटिंग संपन्न:नक्सल प्रभावित इलाकों में 4 बजे ही मतदान खत्म,

औरंगाबाद में प्रत्याशी समर्थकों और पुलिस में हाथापाई; गया में 2 पक्षों के बीच मारपीट, मुंगेर में भी हुई हिंसा

बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में शुक्रवार को वोटिंग खत्म हुई। नक्सल प्रभावित 40 पंचायतों में शाम 4 बजे ही मतदान संपन्न करवा दिया गया। शाम 5 बजे तक 59.85% मतदान हुआ। सबसे अधिक रोहतास में 62.50% फीसदी वोटिंग हुई। पहले चरण के चुनाव के दौरान औरंगाबाद, मुंगेर, गया और नवादा में हिंसक झड़प हुई। औरंगाबाद जिले के उन्थु गांव में प्रत्याशी समर्थकों और पुलिस में हाथापाई हुई। बूथ संख्या 49 और 50 पर भी जमकर हंगामा हुआ।

औरंगाबाद में पुलिस की पिटाई से बूथ पर एक युवक भी बेहोश हो गया। इसके बाद हंगामा और भी बढ़ गया। 3 लोगों को हिरासत में लिया गया। गया में भी मतदान केंद्र पर दो पक्षों के बीच मारपीट हुई। वहीं, मुंगेर के तारापुर प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 8 और 10 पर वोटिंग के दौरान दो पक्षों के बीच पथराव हो गया। इस दौरान गश्त कर रही पुलिस की गाड़ी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया। पहले चरण के चुनाव के दौरान बोगस वोटिंग के दौरान 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया। जबकी, पूरी गिरफ्तारी का आंकड़ा 70 है।

मुंगेर के मुफस्सिल थाना के सर्किल इंस्पेक्टर की गाड़ी क्षतिग्रस्त

दो पक्षों के बीच मारपीट के बाद पहुंची पुलिस।

गया जिले के बेलागंज प्रखंड के धनावा गांव में बूथ संख्या 2 पर मतदान के दौरान दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट हुई। इसमें कई लोग घायल हो गए । मारपीट की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस की विशेष टीम ने मामले को शांत कराया। गया में भी बड़ी संख्या में महिलाओं ने वोटिंग किया। पहले चरण के चुनाव को लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखा।

औरंगाबाद के उन्थु गांव में बूथ पर बवाल के दौरान लोगों को समझाती पुलिस।

पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने किया मतदान
पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी शुक्रवार को दोपहर एक बजे अपने पैतृक आवास लखनपुर पहुंचकर मतदान किया। उन्होंने केंद्र संख्या 4 पर अपना मतदान किया। वहीं, उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव में हम लोगों ने पहली बार नया प्रयोग किया है। ईवीएम मशीन के जरिए 4 पदों के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं। तकनीक का सहारा लिया गया है।बायोमेट्रिक, वेबकास्टिंग प्रणाली का उपयोग बोगस वोटिंग को रोकने के लिए किया गया है।

पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने भी किया मतदान।

नवादा में मुखिया प्रत्याशी गिरफ्तार

नवादा जिले के नक्सल प्रभावित इलाका गोविंदपुर क्षेत्र के माधोपुर पंचायत के मुखिया प्रत्याशी प्रिंस कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार किया। माधोपुर बूथ नंबर 82 व 83 पर वोटरों को जबरदस्ती वोट दिलवाने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया । आरोपी मुखिया प्रत्याशी ने पुलिसकर्मियों से हाथापाई भी की। इधर, कोविड प्रोटोकॉल के तहत मतदान करवाने का दावा किया जा रहा था, लेकिन यह दावा फिलहाल फेल होता दिखा। नवादा के नक्सल प्रभावित इलाकों में लोग बढ़-चढ़कर मतदान करने पहुंचे।

प्रिंस कुमार को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

मुंगेर के तारापुर के बूथ संख्या 31 पर 85 वर्षीया अनूठा देवी मतदान करने पहुंची।

बुजुर्गों में दिखा उत्साह

पंचायत चुनाव को लेकर बुजुर्गों में भी काफी उत्साह दिखा। बुजुर्ग महिला-पुरुष को घर के लोग लेकर मतदान केंद्र तक पहुंचे। नवादा जिले में भी एक बूथ पर ऐसा ही दिखा। नक्सल प्रभावित इलाका सरकंडा के बूथ नंबर 93 पर मत 90 साल की श्यामा देवी को उसका पोता बाइक पर लेकर वोटिंग कराने पहुंचा। बूथ पर पहुंचने के बाद पोते ने दादी को गोद में लेकर वोटिंग वाली जगह तक पहुंचाया।

90 साल की श्यामा देवी को गोद में लेकर मतदान केंद्र तक पहुंचा पोता।

वोटिंग अपडेट्स…

मुंगेर के तारापुर में बूथ नंबर 8 और 10 पर दो पक्षों के बीच मारपीट। पुलिस की गाड़ी पर भी हमला।पंचायत चुनाव में वोटिंग 3 बजे तक 48.27% रहा ।गया के बेलागंज में बूथ संख्या 2 पर दो पक्षों के बीच मारपीट हुई।पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने लाइन में अपनी बारी का इंतजार किया। इसके बाद मतदान किया।नवादा जिले के गोविंदपुर प्रखंड में प्रथम चरण पंचायत चुनाव के दौरान विभिन्न बूथों से अब तक 6 लोगों को हिरासत में लिया गया।रोहतास जिले के दावथ के एक मतदान केंद्र पर बना सेल्फी प्वाइंट पर रोहतास एसपी व डीएम ने ली सेल्फी।रोहतास जिले के चांदी इंग्लिश पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय तिलई बूथ पर EVM ठीक किया गया। सुबह 7 बजे से 11 बजे तक 122 बोगस वोटर पकड़े गए ।सिकंदरा प्रखंड में सुबह 7:00 बजे से 9:00 बजे तक 3% एवं 11:00 बजे तक 13% मतदान।कैमूर कुदरा प्रखंड में प्रथम चरण का मतदान 7:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक 18% वोटिंग हुई ।पुलिस पर रोड़ेबाजी के बाद करनी पड़ी हवाई फायरिंग, 4 लोगों को हिरासत में लिया गया।औरंगाबाद के नौगढ़ पंचायत के विशेनी गांव स्थित बूथ नंबर 144-145 पर पुलिस को करनी पड़ी फायरिंग।सुबह 9 बजे तक जमुई में 4%, अरवल 9.5%, गया 11% , खिजरसराय 13%, कैमूर में 10% वोटिंगनवादा 8% , बांका 8% , रोहतास दावथ 9% , संझोली 9.50% , औरंगाबाद 12% , जहानाबाद 10% , मुंगेर 5% वोटिंग।नवादा के माधोपुर पंचायत में मुखिया प्रत्याशी प्रिंस कुमार को किया गया गिरफ्तार।सिकंदरा के कई मतदान केंद्रों पर सर्वर डाउन रहने के कारण बायोमेट्रिक की सेवा फेलगया के बेलागंज के खनेटा पंचायत के बूथ नंबर 144-45 पर ईवीएम खराब, मतदान बाधित।कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड के शेरवापुरवा गांव में बूथ संख्या 116 पर 1 घंटे तक EVM खराब रहा। रोहतास के संजौली प्रखंड चैता बहौरी और दावथ वार्ड नंबर 14 महुआरी बूथ पर तकनीकी कारणों से मतदान रुका।औरंगाबाद में बेला पंचायत के कुशी में तीन बूथों 153 क, 153 और 152 पर वोटिंग को लेकर उत्साहित दिखीं महिलाएंकैमूर के कुदारा प्रखंड में रामजानकी प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय में सकरी बूथ नंबर 165 पर एक घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ।गया के बेला प्रखंड के लोदीपुर पंचायत में बूथ नंबर 99 आदर्श बूथ बनाया गया था। लेकिन मतदान 8:30 बजे शुरू हुआ।नवादा के बूथ नंबर 99 में जो महिलाएं वोट देने के लिए पहुंची, वो बिना मास्क के ही दिखीं।मुंगेर के प्राथमिक विद्यालय खानपुर देवगांव मतदान केंद्र पर भी बिना मास्क के लगाए ही मतदाता वोट करने पहुंचे।बांका में सुबह 7 बजे से ही बूथों पर वोटरों की लंबी कतारें लगी हुई है। यहां भी कोविड गाइडलाइन की धज्जियां उड़ती दिखी।जहानाबाद के काको प्रखंड में भी सुबह से वोटरों की लंबी कतारें देखी गई। यहां भी वोटर बिना मास्क के ही नजर दिखे।

मुंगेर के तारापुर के प्रथम चरण के मतदान में प्राथमिक विद्यालय खानपुर देवगांव मतदान केंद्र में 99 वर्षीय महिला मनोरमा देवी ने सर्वप्रथम मतदान किया।

गया के बेलागंज प्रखंड के शेखपुरा खुर्द में लोग सुबह साढ़े 6 बजे से लाइन में लगे नजर आए। न तो मास्क दिखा और न ही सोशल डिस्टेंसिंग।

जहानाबाद जिले के काको प्रखंड में मतदान करने पहुंचे वोटर।
गोविंदपुर प्रखंड में EVM मशीन की जांच करते मतदानकर्मी।

पहले चरण में 15,328 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है

पहले चरण में 15,328 प्रत्याशियों ने इन छह पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है। इनमें से 858 सीटों पर प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। 72 सीटों पर किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। दिलचस्प यह है कि पहले चरण में किए गए कुल नामांकन 15,328 में से पुरुष प्रत्याशियों की संख्या 7,235 है जबकि 8093 महिला प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। पहली बार बिहार के मतदाता पंचायत चुनाव में EVM और बैलेट बॉक्स दोनों से वोटिंग कर रहे हैं। चार पदों ग्राम पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य के लिए EVM से और पंच व सरपंच के लिए बैलेट बॉक्स से मतदान हुआ।

मुंगेर के तारापुर में बूथ नंबर 14 पर मतदान करने पहुंची महिलाएं।

26 और 27 सितंबर को होगी मतगणना

पहले चरण में 11,48,044 मतदाता थे। कुल 151 पंचायतों में वोटिंग हुई। इसके लिए 2119 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। कुल लगभग 14 हजार मतदानकर्मी लगाए गए थे। हर पोलिंग बूथ पर हेल्प डेस्क भी बनाया गया था। वोटरों को मतदाता फोटो पहचान पत्र अथवा वैकल्पिक पहचान पत्र के आधार पर ही वोटिंग की अनुमति दी गई थी। पहले चरण की मतगणना 26 और 27 सितंबर को होगी।

तारापुर बूथ संख्या-139 पर 85 झूमन देवी ने मतदान किया।

इन जिलों में हुई वोटिंग

रोहतास (सासाराम) के दावथ, संझौलीकैमूर (भभुआ) के कुदरागया के बेलागंज, खिजरसरायगया के बेलागंज, खिजरसरायनवादा के गोविंदपुरऔरंगाबाद के औरंगाबादजहानाबाद के काकोअरवल के सोनभद्र-वंशीपुर-सूर्यपुरमुंगेर के तारापुरजमुई के सिकंदराबांका के धोरैया।

Related Articles

Back to top button