पीएम मोदी को बिहार ने दिया ‘वैक्सीन रिकॉर्ड’ का तोहफा, एक दिन में लगाए इतने लाख डोज

पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के 71वें जन्मदिन यानि 17 सितंबर को देश में कोविड के खिलाफ टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) का नया रिकॉर्ड बना. शुक्रवार को देश में हुए 2.5 करोड़ टीकाकरण में सबसे बड़ी भागेदारी बिहार (Bihar) की रही. इतना ही नहीं राज्य ने खुद का एक दिन में सबसे ज्यादा टीकाकरण का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. बिहार को राज्य की 7.4 करोड़ पात्र जनता का 15 करोड़ डोज के साथ दिसंबर के अंत तक दोहरा टीकाकरण करना होगा. अब तक यहां केवल एक-तिहाई डोज ही लगाए गए हैं और कुल टीकाकरण का आंकड़ा 5 करोड़ के आसपास है.

फिलहाल, राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति से जूझ रहे बिहार ने 17 सितंबर को करीब 30 लाख लोगों को वैक्सीन दी. पीएम मोदी के जन्मदिन पर बने 2.5 करोड़ टीकों के रिकॉर्ड में यह सबसे बड़ी हिस्सेदारी थी. इस उपलब्धि के साथ ही बिहार ने 31 अगस्त को बने 27.6 लाख डोज लगाने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. उस दिन राज्य ने करीब 10 हजार टीकाकरण केंद्र आयोजित किए थे. हालांकि, 17 सितंबर को इस आंकड़े को बढ़ाकर 14 हजार कर दिया गया.

खास बात यह है कि बिहार अब एक दिन में सबसे ज्यादा डोज लगाने के मामले में बिहार केवल उत्तर प्रदेश से पीछे है. 31 अगस्त को यूपी में 35 लाख डोज लगाए गए थे. शक्रवार को यह आंकड़ा 27.5 लाख पर रहा.

 

Related Articles

Back to top button