Bihar elections update : तेज प्रताप के ससुर चंद्रिका राय हारे, RJD के छोटे लाल बड़े अंतर से जीते

पटना। सारण जिले की परसा विधानसभा सीट लालू के समधी और तेज प्रताप के ससुर चंद्रिका राय हार गए हैं। इस सीट पर चंद्रिका राय राजद नेता के रूप में छह बार जीत हासिल कर चुके हैं। इस बार लालू परिवार से रिश्ते खराब होने के बाद चंद्रिका राय राजद छोड़कर नीतीश कुमार की जद (यू) में शामिल हुए और परसा से मैदान में उतरे थे।
उनका मुकाबला राजद के छोटे लाल से था। चंद्रिका राय पहले दौर से ही यहां पीछे चल रहे थे। शुरुआत से ही राजद के छोटे लाल को बढ़त मिली हुई थी। दिन चढ़ने के साथ दोनों के वोटों का अंतर भी बढ़ता गया। तीसरे नंबर पर लोजपा के राकेश सिंह रहे। अंतिम समाचार मिलने तक राजद के छोटेलाल को 68316 और जदयू के चंद्रिका राय को 51023 वोट मिले थे। लोजपा के राकेश सिंह 12186 वोट पाकर तीसरे नंबर पर थे। शाम पांच बजे तक वोटों की गिनती पूरी हो चुकी थी लेकिन अंतिम चार्ट सार्वजनिक नहीं हो सका था।
परसा विधानसभा सीट पर दूसरे चरण में 3 नवंबर को मतदान हुआ था। यहां 56 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। 2015 के चुनाव में यहां से राजद के टिकट से चंद्रिका राय ने लोजपा के छोटेलाल राय को 42,335 वोटों के भारी अंतर से हराया था।
परसा लंबे समय से वीआईपी सीट मानी जाती रही है। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव खुद परसा सीट से चार बार चुनाव जीत चुके हैं। परसा सीट पर राजनीति में रसूख रखने वाले दो यादव परिवारों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी। इस बार मुकाबला लालू प्रसाद और चंद्रिका राय के परिवारों के बीच ही था।
लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव और चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या राय की शादी के बाद रिश्ते खराब होने का असर इस चुनाव पर शुरू से था। पूरे चुनाव में टूटे वैवाहिक रिश्ते का भी असर दिखाई देता रहा। ऐश्वर्या को मिले कथित “दुर्व्यवहार” को भी मुद्दा बनाया गया। परसा सीट पर 17 बार चुनाव हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा 9 बार कांग्रेस, 3 बार राजद और दो बार जदयू के प्रत्याशी विधायक चुने जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button