नीतीश कुमार और राहुल गांधी 2024 में आएंगे एक साथ? दोनों की मुलाकात के बाद मिल रहे है संकेत

नीतीश कुमार मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल और वाम नेताओं सीताराम येचुरी और डी राजा से मुलाकात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश ने सोमवार को दिल्ली में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। इस मुलाकात को 2024 के लोकसभा से चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि विपक्षी दलों को एकजुट होना चाहिए। नीतीश कुमार स्पष्ट हैं कि कांग्रेस के बिना एक गैर-भाजपा विपक्षी गठन व्यवहार्य नहीं है जबकि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), आम आदमी पार्टी (आप) और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) की पसंद अलग है और वह कांग्रेस की प्रधानता को स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं।

नीतीश कुमार मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल और वाम नेताओं सीताराम येचुरी और डी राजा से मुलाकात करेंगे और विपक्षी एकता के अपने विचार आगे बढ़ाएंगे। आप ने हमेशा विपक्षी समूहों से दूरी बनाए रखी है। कई नेताओं का मानना ​​है कि विपक्षी एकता की जमीनी स्तर पर बहुत कम प्रासंगिकता है।

एक वरिष्ठ विपक्षी नेता ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “आप और कांग्रेस दिल्ली और पंजाब में एक-दूसरे से लड़ेंगी। वास्तव में आप अक्सर कांग्रेस को मुख्य विपक्षी दल के रूप में बदलने की बात करती है और आगामी विधानसभा चुनावों के लिए गुजरात में आक्रामक रूप से प्रचार कर रही है। कांग्रेस और वामपंथी, अलग-अलग या गठबंधन में, पश्चिम बंगाल में चुनाव लड़ेंगे। केरल में वामपंथी और कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी हैं, इसलिए विपक्षी एकता काफी हद तक एक सैद्धांतिक निर्माण है।”

Related Articles

Back to top button