बजट में युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, मिलेंगी इतने लाख नई नौकरियां, जानिए सब

रोजगार के मोर्चे पर सरकार ने 60 लाख नौकरियों नई नौकरियों की घोषणा की

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट 2022 पेश किया. बजट में युवाओं के बड़ी घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 60 लाख नई नौकरियों का ऐलान किया है. सीतारमण ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत 16 लाख जबकि मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियां आएंगी. पांच राज्यों में हो रहे चुनावों के बीच रोजगार के मोर्चे पर सरकार ने 60 लाख नौकरियों नई नौकरियों की घोषणा की है.

2047 तक देश की आधी आबादी शहरों में रहेगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टियर 2-3 शहरों के विकास पर कामकाज जारी है. 2047 तक देश की आधी आबादी शहरों में रहेगी. EVs के लिए बैट्री स्वैपिंग पॉलिसी लाएंगे. शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बढ़ाने पर जोर रहेगा. बैटरी के लिए निजी सेक्टर को बढ़ावा देंगे. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए पेपरलेस ई-बिल सिस्टम लॉन्च किया गया है. मंत्रालयों के वेंडर के लिए ई-बिल लाया गया है.

2022-23 तक ई-पासपोर्ट जारी

इसके अलावा, विदेश भ्रमण के लिए प्रोत्साहित करते हुए सरकार ने 2022-23 तक ई-पासपोर्ट जारी किए जाने की घोषणा की है. शहरी सेक्टर के विकास के लिए 250 करोड़ रुपये के आवंटन से उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी अगर उपहार के रूप में दी जाए, तो उपहार लेने वाले को अब इस पर कर देना होगा। RBI 2023 में डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगा। सरकार डिजिटल एसेट ट्रांसफर से होने वाली आमदनी पर 30% टैक्स लेगी.

Related Articles

Back to top button