BHU में पाकिस्तान समर्थक अल्लामा की तस्वीर पर हंगामा:

उर्दू विभाग ने इनविटेशन कार्ड से मदन मोहन मालवीय की फोटो हटा दी, भड़के छात्र

वाराणसी स्थित काशी हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) में उर्दू दिवस पर आयोजित वेबिनार का इनविटेशन कार्ड विवादों में आ गया है। कार्ड में महामना मदन मोहन मालवीय की तस्वीर की जगह पाकिस्तान के अल्लामा इकबाल की तस्वीर लगा दी गई थी। अल्लामा भारत-पाकिस्तान द्वि-राष्ट्र के समर्थक थे।

कार्ड सामने आने के बाद छात्रों ने बवाल शुरू कर दिया। माहौल बिगड़ता देख तुरंत आर्ट्स विभाग के डीन विजय बहादुर सिंह ने इस पर खेद जताते हुए माफी मांगी है। वहीं, उर्दू विभाग के अध्यक्ष आफताब अहमद को जांच के लिए और जवाब देने के लिए कमिटी के सामने पेश होने का फरमान सुनाया है।

BHU में आर्ट्स विभाग में डीन प्रो. विजय बहादुर के सामने विरोध कर रहे शोध छात्र।

तत्काल कार्रवाई की मांग
वहीं इस पूरे मुद्दे पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र आक्रोशित हैं। शोधछात्र पतंजलि पांडे ने बताया कि इससे पहले भी भूगोल विभाग की महिला प्रोफेसर ने भारत के नक्शे को गलत दिखाया था। उस मामले में भी कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। BHU का उर्दू विभाग इस तरह की सोच में चार कदम आगे है। यहां कभी किसी कार्यक्रम में BHU का कुलगीत भी नहीं गाया जाता है। छात्रों ने कहा कि पाकिस्तान को महिमा मंडित किया जाना बहुत अपमानजनक है।

छात्रों का यह भी आरोप है कि उर्दू दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम के आमंत्रण की तस्वीर से महामना की फोटो को सोच-समझकर हटाया गया है। वहीं, इस पूरे घटनाक्रम पर यूपी भाजपा के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने संज्ञान लिया है और पूरी जानकारी संगठन के लोगों को दी है।

उर्दू दिवस पर आयोजित वेबिनार का इन्विटेशन कार्ड।

आर्ट्स फैकल्टी के डीन डॉ. विजय बहादुर सिंह ने बताया कि उर्दू दिवस पर उर्दू विभाग के अध्यक्ष आफताब अहमद के द्वारा एक वेबिनार आयोजित कराया गया था। उसके आमंत्रण पत्र में महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की तस्वीर नहीं थी। इस बात की शिकायत छात्रों ने की। जैसे ही उन्हें इस बात का पता चला, उन्होंने उर्दू विभाग के अध्यक्ष आफताब अहमद से बात की। इस कृत्य को लेकर हम माफी मांगते हैं।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button