भारती घोष के नेतृत्व में जी 20 का समापन

जयपुर –महिला-20 की अध्यक्ष भारती घोष ने जयपुर में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बैठक में में बताया कि महिला- 20 (डब्ल्यू-20) जी- 20 का आधिकारिक समूह है जिसकी स्थापना 2015 में तुर्की की अध्यक्षता में लैंगिक समानता के लिए की गई थी। इसका प्राथमिक उद्देश्य महिला सशक्तीकरण, महिला अधिकारों की वकालत और उनके लिए एक मंच का निर्माण करना है, ताकि वे समानता के साथ अपनी राय रख सकें। जयपुर में होने वाली बैठक की थीम है- ‘महिलाओं के नेतृत्व में समावेशी विकास और सतत भविष्य को गति देने के लिए महिलाओं की अप्रयुक्त क्षमता का लाभ उठना’।


महिला-20 भारत ने अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए चार रणनीति अपनाई है- अपने मिशन और लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सहयोग देना, सहयोग करना, संवाद करना और आम सहमति बनाना तथा उसे कार्यान्वित करना। भारत के महिला- 20 एजेंडे में पांच प्राथमिकता वाले क्षेत्र हैं- उद्यमिता क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना, जमीनी स्तर पर महिला नेतृत्व, लैंगिक डिजिटल असमानता, शिक्षा एवं कौशल विकास और जलवायु परिवर्तन।

जयपुर में जी-20 के तहत आयोजित महिला 20 की दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बैठक का सफल समापन हुआ। बैठक के दूसरे दिन की शुरुआत योग सत्र से हुई थी। इसके बाद ग्रासरूट लीडरशिप एंड एंटरप्रेन्योरशिप पर एक सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न वक्ताओं ने अपने विचार प्रस्तुत किए।


सत्र को रेल और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने भी संबोधित किया। श्रीमती जरदोश ने अपने संबोधन में कहा कि महिलाओं को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक रूप से सशक्त बनाना समय की मांग है। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा इस संबंध में उठाए गए कदमों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की।यह बैठक “महिलाओं के नेतृत्व में विकास उत्तोलन महिलाओं की अप्रयुक्त क्षमता को तेज करने के लिए समावेशी और सतत भविष्य” के विषय पर केंद्रित थी। भारत का W20 एजेंडा पांच प्रमुख प्राथमिकताओं पर केंद्रित है: महिला उद्यमिता, ग्रासरूट महिला नेतृत्व, लैंगिक डिजिटल विभाजन को कम करना, शिक्षा और कौशल विकास और जलवायु परिवर्तन।


पूर्व आइपीएस व बीजेपी प्रवक्ता भारती सिंह ने भी इस सभा में अपना खास योगदान दिया, उन्होंने अपने करीब 12- 15 मिनट के भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महिलों के लिए कार्यशैली की सराहना की। अपने भाषण की शुरुवात उन्होंने बैठक में बैठी सभी प्रतिष्ठित महिलाओं का अभिवादन किया। स्टेज पर बैठे सभी प्रतिष्ठित महिलाएं श्रीमती दर्शना जरदोश, माननीय रेलवे और कपड़ा राज्य मंत्री, भारत सरकार, डॉ संध्या पुरेचा, W20 की चेयरपर्सन, सुश्री वर्जीनिया लिटिलजॉन, संस्थापक क्वांटम लीप्स, W20 यूएस प्रतिनिधिमंडल की सह-प्रमुख, सुश्री एलविरा Marasco, W20 इटली प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख और सुश्री धारित्री पटनायक, मुख्य समन्वयक, W20 के साथ स्टेज बांटने के लिए उन्होंने सबका आभार प्रकट किया है। उन्होंने ज़मीन सी जुड़ी राजनीति और एंटरपेनुरशिप की सराहना की व इसका हिस्से होने के लिए अपनी खुशी जताई। उन्होंने अपने भाषण में कहा की , ” महिलाओं का विकास ग्रासरूट लीडरशिप का परिणाम है।

Related Articles

Back to top button