मतगणना से पहले EVM पर ऐसा छिड़ा बवाल, रात भर पहरे पर रहे सपाई

सपाइयों ने रात भर रुक-रुक नारा लगाया, आज की रात भारी

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के सातवें चरण के मतदान के बाद एग्जिट पोल में भाजपा की पूर्ण बहुमत से सत्‍ता वापसी की खबरें और उसके बाद ईवीएम पर बवाल। वाराणसी-सोनभद्र से शुरू हुए शक-सुबहे की वजह से सपा और भाजपा के बीच ऐसी रार छिड़ी कि सपाई सारी रात पहरा देते नज़र आए। मेरठ की हस्तिनापुर से सपा उम्‍मीदवार योगेश वर्मा दूरबीन से ईवीएम की निगरानी करते रहे तो कानपुर में आधी रात के बाद भजन कीर्तन करते सपाइयों ने रात भर रुक-रुक नारा लगाया-‘लड़ाई बड़ी करारी है, आज की रात भारी है।’

कल यानी 10 मार्च को मतगणना होने और परिणाम सामने आने तक अखिलेश यादव ने सपाइयों से ऐसी ही मुस्‍तैदी दिखाने का आह्वान किया है। मंगलवार की रात लखनऊ में अचानक बुलाई प्रेस कॉफ्रेन्‍स में अखिलेश ने ईवीएम बदलने को लेकर कई गंभीर सवाल उठाए। इसके साथ ही सपाइयों से कहा कि वे ईवीएम की पूरी ताकत से रखवाली करें। अखिलेश ने कार्यकर्ताओं से कहा कि मतगणना स्‍थल पर बने रहकर निगरानी करते रहें। इसके बाद सपा सहित अन्‍य विपक्षी दलों के समर्थक भी मतगणना स्‍थलों पर पहुंच गए। उन्‍होंने वहीं डेरा डाल दिया और सारी रात निगरानी करते रहे।

बरेली में कूड़े की गाड़ी में बॉक्‍स मिलने के बाद हंगामा

बरेली में मतगणना स्थल के बाहर बहेड़ी नगर पालिका की कूड़े की गाड़ी में लोहे के बक्से के अंदर निर्वाचन सामग्री और कोरे बैलेट पेपर मिलने पर सपाइयों ने हंगामा कर दिया। पांच घंटे तक भड़के सपाई मतगणना स्थल पर हंगामा करते रहे। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ तो आयोग सक्रिय हो गया। निर्वाचन आयोग ने डीएम से घटना पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। डीएम शिवाकांत द्विवेदी से एडीएम प्रशासन को जांच सौंप दी है। उधर, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव द्वारा सोमवार रात सपा कार्यकर्ताओं से मतगणना स्थल की निगरानी की अपील के बाद सपाइयों ने मतगणना स्थल को घेर लिया। उम्मीदवारों के साथ उनके समर्थक भी पहुंच गए। कोरे बैलेट को लेकर सपाईयों ने सवाल उठा दिए। सपाईयों को कोरे बैलेट को कूड़े की गाड़ी पर लाने पर आपत्ति जताई। जिला अध्यक्ष और महानगर अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं की मतगणना स्थल पर ड्यूटी लगाई। ये कार्यकर्ता रात भर वहीं डटे रहे।

कूड़े की जगह निकले बॉक्‍स 

बता दें कि परसाखेड़ा के स्टेट वेयरहाउस को स्ट्रांग रूम बनाया गया है। सपाई स्ट्रांग रूम की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। मंगलवार शाम तीन बजे बहेड़ी नगर पालिका की कूड़ा ढोने वाली गाड़ी में निर्वाचन सामग्री के तीन बॉक्स ले जाने पर हंगामा कर दिया। सपाइयों ने बॉक्स को खोला तो मुहर और रजिस्टर के साथ कोरे बैलेट पेपर भी निकले। सपाइयों ने प्रशासन पर धांधली करने के आरोप लगाते हुए मतगणना स्थल को घेर लिया। शाम आठ बजे तक हंगमा चलता रहा। डीएम-एसएसपी ने मौके पर पहुंचकर सपाइयों के प्रतिनिधि मंडल के मीटिंग की। सपाइयों की आपत्ति के बाद स्टेशनरी के बॉक्स दूसरे वेयर हाउस में रखवा दिए गए। सपाईयों को मतगणना स्थल की सुरक्षा के इंतजाम भी दिखाए गए। जब जाकर सपाई शांत हुए। सोशल मीडिया पर वीडियो और फोटो वायरल हो गए। मामला लखनऊ तक पहुंच गया। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा.ब्रम्हदेव राम तिवारी ने डीएम से रिपोर्ट तलब की है। डीएम ने एडीएम प्रशासन से घटना की जांच की रिपोर्ट देने को कहा है।

काले कोट वाले शख्‍स पर मचा बवाल 

कानपुर की नौबस्ता गल्ला मंडी में गुरुवार को मतगणना होनी है। मंगलवार को वहां पर दो घटनाओं ने सपा कार्यकर्ताओं का पारा चढ़ा दिया। एक काले कोट वाले व्यक्ति का नौबस्ता गल्ला मंडी में घुसना और एटीएम को ठीक कर रहे दो व्यक्तियों के आईडी मांगने पर भी न दिखाना। इससे सपा कार्यकर्ताओं का शक गहरा गया और उन्होंने हंगामा किया। सूचना पर सपा विधायक इरफान सोलंकी भी वहां पहुंचे। उन्होंने इस पर आपत्ति जताई। सूचना पर ज्वाइंट सीपी, डीसीपी, एसपी समेत आधा दर्जन थानों का फोर्स पहुंच गया। देर रात तक बैंक अधिकारियों को बुलाकर कर्मचारियों की शिनाख्त कराई जा रही थी।

जिले-जिले में स्‍ट्रांग रूम के बाहर जमा रहे सपाई

समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने कई अन्‍य जिलों में भी रात भर पहरा दिया। गोरखपुर, फिरोजाबाद, बाराबंकी, बांदा और इटावा सहित कई अन्‍य जिलों में सपा कार्यकर्ता और कुछ दूसरे दलों के समर्थक ईवीएम की निगरानी के लिए रात भर स्‍ट्रांग रूम और मतगणना स्‍थल के बाहर मुस्‍तैद रहे।

Related Articles

Back to top button