इस कारण 40 फीसदी भारतीयों का जीवन 9 साल तक हो सकता है कम

नई दिल्‍ली. दुनिया में दिनोंदिन बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) के कारण लोगों की जिंदगी कम हो रही है. एक अमेरिकी रिसर्च ग्रुप की ताजा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वायु प्रदूषण के कारण 40 फीसदी भारतीयों की जीवन प्रत्‍याशा (Life Expectancy) 9 साल तक कम हो सकती है. इसका सीधा मतलब है कि 40 फीसदी भारतीयों का जीवन 9 साल तक कम हो सकता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के एनर्जी पॉलिसी इंस्‍टीट्यूट (EPIC) की ओर से तैयार एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मध्‍य, पूर्वी और उत्‍तरी भारत की पट्टी में रहने वाले करीब 48 करोड़ लोग वायु प्रदूषण का उच्‍च स्‍तर झेल रहे हैं.एपिक की रिपोर्ट में कहा गया है कि समय के साथ भौगौलिक तौर पर वायु प्रदूषण का उच्‍च स्‍तर बढ़ रहा है. उदाहरण के लिए मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र में वायु प्रदूषण काफी अधिक है.

खतरनाक प्रदूषण स्तरों पर लगाम लगाने के लिए 2019 में शुरू किए गए भारत के राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) की सराहना करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि एनसीएपी लक्ष्यों को प्राप्त करने और बनाए रखने से देश की समग्र जीवन प्रत्याशा 1.7 साल और नई दिल्ली की 3.1 साल बढ़ जाएगी.

Related Articles

Back to top button