8 से 10 घंटे के पावर कट के लिए रहें तैयार! नेशनल पावर ग्रिड-DVC से बिजली आपूर्ति कम

धनबाद. पावर प्‍लांट में कथित तौर पर कोयले की कम उपलब्‍धता का असर दिखने लगा है. नेशनल ग्रिड और दामोदर घाटी निगम (DVC) से बिजली की कम आपूर्ति का शहर में व्‍यापक प्रभाव देखने को मिला. बिजली की कम सप्‍लाई की वजह से कुल मिलाकर 8 से 10 घंटे तक का पावर कट लगाना पड़ा. इससे आमलोगों के दैनिक जीवन भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ. सोमवार को भी लोड शेडिंग के चलते लोगों को पावर कट का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, 4 से 5 घंटे तक ही लोड शेडिंग करने का दावा किया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल ग्रिड से धनबाद को 55 मेगावाट बिजली सप्‍लाई की जाती है. रविवार को इसकी जगह महज 49 मेगावाट की ही आपूर्ति की गई. वहीं, डीवीसी से रोजाना 230 मेगावाट बिजली सप्‍लाई की जाती है, लेकिन रविवार को शहर को 170 मेगावाट इलेक्ट्रिसिटी ही मुहैया कराई गई. इसके कारण बिजली विभाग को घंटों तक लोड शेडिंग करना पड़ा. विभाग का कहना है कि नेशनल ग्रिड और डीवीसी से मांग की तुलना में आपूर्ति कम की जा रही है, इससे बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है.

जेबीवीएनएल धनबाद के अधिकारी ने बताया कि डीवीसी द्वारा बिना पूर्व सूचना के फीडर बंद कर दिया जा रहा है. वहीं, जेबीवीएनएल धनबाद के जीएम ने स्थिति में जल्द सुधार की उम्मीद जताई है. हालांकि, यह नहीं बताया गया कि जब पावर प्‍लांट से ही बिजली की कम आपूर्ति की जा रही है तो मौजूदा संकट का हल तत्‍काल कैसे होगा?

धनबाद के कई शहरों को पावर कट झेलना पड़ा. मनईटांड़, गोधर, भूली, नावाडीह सब स्टेशन प्रभावित रहने से बैंक मोड़, मटकुरिया, धनसार, जोड़ाफाटक, पुराना बाजार, बरमसिया, वासेपुर, बिनोद नगर, नया बाजार, गांधीनगर सहित अन्य इलाकों में बिजली आूर्ति बाधित रही. पाथरडीह ग्रिड से कटौती पर पीएमसीएच और तेलीपाड़ा सब-स्टेशन प्रभावित हुए. इस कारण सरायढेला, सुगियाडीह, बिग बाजार, कार्मिक नगर, जगजीवन नगर में लोगों को घंटों तक बिना बिजली के रहना पड़ा.

Related Articles

Back to top button