कुशीनगर एयरपोर्ट की बीसीएएस जांच पूरी, उड़ान को डीजीसीए का इंतजार

कुशीनगर। कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान पूर्व की औपचारिकताओं में समय लगने के कारण फ्लाइट का शिड्यूल जारी होने में देरी हो रही है। बुधवार को ब्यूरो आफ सिविल एविएशन सुरक्षा (बीसीएएस) ने जांच पूरी कर ली। अब उड़ान के लाइसेंस के लिए एयरपोर्ट अथॉरटी के अधिकारी डायरेक्टर जनरल आफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की टीम का इंतजार कर रहे हैं। इन दोनों संस्थाओं से एनओसी मिलने के बाद श्रीलंका से आने वाली फ्लाइट बोइंग 737 का शिड्यूल आएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता की इस परियोजना को लेकर अधिकारियों में हड़कम्प की स्थिति है। एएआई से लेकर राज्य सरकार के विभाग व जिला प्रशासन दिन रात एक किए हुए है। उड़ान पूर्व की औपचारिकताएं से लगायत कार्य भी अंतिम चरण में चल रहा है। टर्मिनल बिल्डिंग पर कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का ग्लोसाइन बोर्ड लगा दिया गया है। बिल्डिंग में अंदर सिटिंग प्लान तैयार करने के साथ अराइवल और डिपार्चर के सेटअप को अंतिम रूप देने में कर्मचारी 24 घण्टे जुटे हैं। कन्वेयर बेल्ट, डीएफएमडी आदि सुरक्षा उपकरण लगाने के टेक्नीशियन की टीम लगी हुई है।

डीजीसीए की पूर्व की जांच रिपोर्ट में आई आपत्ति के बाद नकहनी-गोबरही खुले मार्ग को लोहे की बड़ी बड़ी चद्दरें खड़ी कर पुख्ता तौर पर बन्द कर दिया गया है। लैंडिंग के दौरान यहां फोर्स तैनात की जायेगी। लोक निर्माण विभाग टर्मिनल बिल्डिंग से लेकर कसाडा चौक तक की सड़क को अपग्रेड करने में जुटा है। एप्रन टू टर्मिनल बिल्डिंग तक की पक्की सड़क पर गिट्टी बिछा दी गई है। लेपन के लिए पानी सूखने का इंतजार किया जा रहा है। विशाखापत्तनम से मंगाया गया मोबाइल एटीसी लगाने का कार्य पूरा हो गया है। रन-वे पर संकेतक पेंटिंग का कार्य तेजी से चल रहा है। पर लब्बोलुआब यह कि दस अक्टूबर तक उड़ान शुरू होने की संभावना नहीं दिख रही किन्तु माह अंत के पूर्व ही सभी कार्य पूरे हो जाने की बात अधिकारी कह रहे है।

एयरपोर्ट निदेशक नारायण कोरी ने बताया कि कार्य पूरे होने के कगार पर है। एनओसी व लाइसेंस प्राप्त करने की औपचारिकता पूरी की जा रही है। इसके बाद ही श्रीलंका से आने वाली फ्लाइट का शिड्यूल आएगा।

Related Articles

Back to top button