नहीं रहे बप्‍पी लहरी, भारत ने जीता टी20 मैच, जानें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें

नई दिल्‍ली. मशहूर गायक और कंपोजर बप्‍पी लहरी (Bappi Lahiri) का 69 साल की उम्र में निधन हो गया है. बप्‍पी लहर (Bappi Lahiri Death) का निधन मुंबई के क्रिटिकेयर हॉस्पिटल में हुआ है. वहीं डेब्यूटेंट रवि बिश्नोई की शानदार गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा और ईशान किशन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी के दम पर भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को 6 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ मेजबान भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. पढ़ें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें…

1. Bappi Lahiri Death: 69 की उम्र में गायक-संगीतकार बप्पी लहरी का निधन, मुंबई के अस्पताल में ली अंतिम सांस

मुंबई. मशहूर गायक और कंपोजर बप्‍पी लहरी (Bappi Lahiri) का 69 साल की उम्र में निधन हो गया है. बप्‍पी लहर (Bappi Lahiri Death) का निधन मुंबई के क्रिटिकेयर हॉस्पिटल में हुआ है. अस्‍पताल के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर दीपक नामजोशी ने पीटीआई को बताया है, ‘बप्‍पी लहरी को अस्‍पताल में एक महीने भर्ती रखा गया था. इसके बाद उन्‍हें 15 फरवरी को छुट्टी दी गई थी. लेकिन मंगलवार को उनकी तबीयत फिर अचानक बिगड़ गई. इसके बाद परिवार ने घर पर ही डॉक्‍टर को बुलाने के लिए कॉल की थी. बाद में उन्‍हें अस्‍पताल लाया गया था. उन्‍हें कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं थीं. उनका निधन मंगलवार रात को ऑब्‍सट्रक्टिव स्‍लीप एप्‍निया (OSA) के कारण हुआ है.’

2. IND v WI 1st T20 Highlights: रोहित-ईशान के बाद सूर्यकुमार ने दिखाया दम, भारत ने पहले टी20 में विंडीज को 6 विकेट से हराया

नई दिल्ली. डेब्यूटेंट रवि बिश्नोई की शानदार गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा और ईशान किशन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी के दम पर भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को 6 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ मेजबान भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. विंडीज की ओर से रखे गए 158 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 7 गेंद रहते 4 विकेट पर 162 रन बनाए. टीम इंडिया की ओर से विजयी छक्का वेंकटेश अय्यर ने लगाया. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) 34 और वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) 24 रन पर नाबाद लौटे. दोनों ने 5वें विकेट के लिए नाबाद 48 रन जोड़े. विंडीज की ओर से सबसे अधिक 2 विकेट रोस्टन चेज ने झटके.

3. Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन के मेडिकल कॉलेज में फंसे 60 भारतीय छात्र, वापस आने में हो रही मुश्किल

कीव. यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव एक मेडिकल विश्वविद्यालय (Kyiv Medical University) के करीब 60 भारतीय छात्र वापस भारत लौटना चाह रहे हैं. हालांकि बढ़े हुए टिकट के दामों के चलते ये छात्र वापस भारत आने में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. वर्तमान स्थिति को देखते हुए यूक्रेन से भारत आने वाली फ्लाइट्स के दामों में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. फिलहाल एक टिकट 70 से 80 हजार रुपये में मिल रहा है. इसी के चलते कई छात्र परेशान हैं और किसी तरह से संकटग्रस्त क्षेत्र से बाहर आने का प्रयास कर रहे हैं.

4. चीनी कंपनी Huawei पर सरकार सख्त, टैक्स चोरी के आरोप में हुई IT विभाग की छापेमारी

नई दिल्ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने टैक्स चोरी की जांच के तहत चीनी टेलीकॉम कंपनी हुवावे (Huawei) के भारत स्थित परिसरों पर छापा मारा है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. जानकारी के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली, गुरुग्राम (हरियाणा) और बेंगलुरु में कंपनी के परिसरों पर छापे मारे गए. (

5. देश के महानगरों में तीसरी लहर का खौफ खत्म, आने वाले महीनों को लेकर टॉप साइंटिस्ट ने कही ये बात

नई दिल्‍ली. भारत के महानगरों में कोविड -19 की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) खत्म हो गई है और आने वाले महीने शांतिपूर्ण होने चाहिए. यह जानकारी भारत के शीर्ष जीनोम सीक्वेंसर और सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के निदेशक डॉ अनुराग अग्रवाल ने News18 को दी. उनके अनुसार, जब तक वायरस कोई बड़ा बदलाव नहीं दिखाता, तब तक मामलों की संख्या में और उछाल की उम्मीद करने का कोई कारण नहीं है. डॉ अनुराग अग्रवाल ने कहा कि भारत के कोविड -19 परिदृश्य में किसी बड़े बदलाव की संभावना कम है, लेकिन जैसा कि हम जानते हैं कि वायरस पर्यावरण में घूम रहा है. यह वायरस, उत्परिवर्तित होकर प्रतिरक्षा को चकमा देता रहेगा.

6. जमानत के बाद भी मुख्तार अंसारी जेल में ही रहेंगे… ADG ने बताया अभी इतने मुकदमे हैं दर्ज

मऊ. बांदा जेल (Banda Jail) में बंद मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के लिए राहत भरी खबर है. मऊ कोर्ट ने बुधवार को गैंगस्टर एक्ट के एक केस में अंसारी को जमानत पर रिहा करने के आदेश दिए हैं. रिहाई का आदेश बांदा जेल के अधीक्षक के पास भेजा जाएगा, लेकिन अन्य लंबित मुकदमों में उनकी टेंशन अभी बरकार ही रहेगी. ADG लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि मुख्तार पर कई मुकदमे हैं, इसलिए उन्हें जेल में ही रहना होगा.

7. FY23 में खुलेगा नौकरियों का पिटारा, Infosys करेगी 55 हजार फ्रेशर्स की नियुक्ति

नई दिल्ली. अगर आप फ्रेशर्स हैं तो आपके पास एक सुनहरा मौका है. दरअसल, देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस (Infosys) ने कहा है कि वह इस साल करीब 55 हजार फ्रेशर्स को कंपनी में हायर करेगी. कंपनी आने वाले समय में वृद्धि की अच्छी संभावना देख रही है और इसको देखते हुए 2022-23 में शैक्षणिक कैंपस से 55 हजार फ्रेश ग्रेजुएट्स की नियुक्ति कर सकती है.

8. दीप सिद्धू का हुआ अंतिम संस्कार, शव लुधियाना पहुंचा तो खालिस्तान जिंदाबाद के लगे नारे, VIDEO वायरल

लुधियाना. पंजाब (Punjab) के लुधियाना में बुधवार को जब एक्‍टर दीप सिद्धू (Deep Sidhu) का शव उनके घर पहुंचा तो वहांं बड़ी संंख्‍या लोग जमा थे. इस भीड़ में कुछ लोगों ने दीप सिद्धू जिंदाबाद तो वहीं, शरारती तत्‍वों ने खालिस्‍तान जिंदाबाद के नारे लगाए. बुधवार शाम ही दीप का अंतिम संस्‍कार हुआ, उनके समर्थकों ने उन्‍हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी.

9. सभी राज्यों में हटेंगे कोविड प्रतिबंध? केंद्र ने चिट्ठी लिखकर दिए ये निर्देश

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) का प्रकोप धीरे-धीरे कम होता नजर आ रहा है. रोजाना दर्ज किए जा रहे नए मामलों में गिरावट देखी जा रही है. इसी गिरावट को बनाए रखने के लिए केंद्र पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड नियमों (Covid Protocols) की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं. भूषण ने अपने पत्र में अतिरिक्त कोविड-19 प्रतिबंधों (Covid Restrictions) की समीक्षा करने और संशोधन करने या उन्हें खत्म करने के लिए कहा है क्योंकि देश में महामारी लगातार कम होती नजर आ रही है. 

10. ‘मुझे कहा स्वतंत्र सूबे का पहला PM बनूंगा’, कुमार विश्वास ने केजरीवाल पर लगाए खालिस्तानी-अलगाववादी समर्थक होने के आरोप

नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व नेता और कवि कुमार विश्वास दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर अलगाववादियों का समर्थक होने के आरोप लगाए हैं. इस दौरान उन्होंने आप के राष्ट्रीय संयोजक से जुड़े कई खुलासे किए. मंगलवार को ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाए थे कि ‘झाड़ू’ के सबसे बड़े नेता को आतंकवादी के घर पर देखा जा सकता है. पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए 20 फरवरी को मतदान होना है. भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार, 10 मार्च को मतगणना होगी.

Related Articles

Back to top button