बहराइच के किसान गुरविंदर के परिवार ने लगाया PM रिपोर्ट में गड़बड़ी का आरोप

बहराइच. उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में हुई घटना (Lakhimpur Violence) में मारे गए बहराइच (Behraich) के किसान गुरविंदर (Gurvinder) को लेकर बड़ी खबर आ रही है. यहां डीएम और एसपी मृतक किसान के परिजनों से अंतिम संस्कार के लिए मनाने में जुटे हैं. दरअसल परिजनों ने मृतक किसान गुरविंदर की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट (Postmortum Report) में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. परिजनों का आरोप है कि गुरविंदर को गोली से मौत हुई है. परिजनों के मुताबिक पीएम रिपोर्ट में गोली से मौत की बात नहीं बताई गई है. वहीं मौके पर डीएम, एसपी सहित कई थानों की फोर्स व पीएसी बल तैनात है. डीएम और एसपी मृतक के परिजनों से अंतिम संस्कार के लिए मान-मनौवल कर रहे हैं.

मृतक किसान के परिजन दूसरे राज्य में दोबारा पोस्टमॉर्टम की मांग कर रहे हैं. वे लखीमपुर में हुए पोस्टमॉर्टम से संतुष्ट नहीं है. उनका कहना है कि किसान की गोली से मौत हुई है, जबकि पीएम रिपोर्ट में दम घुटने से मौत वजह बताई जा रही है. वहीं मामले में एहतियातन जिले की सभी सीमाएं सील की गई हैं.

उधर बहराइच में इस मामले को लेकर सियासत तेज हो गई है. मृतक किसानों के पक्ष में धरने पर बैठीं पूर्व सांसद सावित्री बाई फूले को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. वह मृतक किसान के घर के पास धरने पर बैठी थीं. वहीं मृतक किसानों के घर पर अलग-अलग पार्टी के कार्यकर्ताओ का आना शुरू हो गया है.

बता दें लखीमपुर की घटना में 4 किसानों, 2 बीजेपी कार्यकर्ता, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के ड्राइवर और स्थानीय पत्रकार की मौत की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने आ गई है. इसमें किसी की मौत घसीटने से तो किसी की लाठी-डंडों की पिटाई से मौत की बात है. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के अनुसार किसी की भी मौत गोली लगने की वजह से नहीं हुई है.पोस्टमॉर्टम के बाद सभी शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया. इनमें दो किसानों व चार अन्य का अंतिम संस्कार सोमवार देर शाम और मंगलवार सुबह तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच किया गया.

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सामने आई मौत की वजह…

लवप्रीत सिंह (किसान): घिसटने से हुई मौत. शरीर पर चोट के निशान मिले. शॉक और हेमरेज मौत की वजह.
गुरविंदर सिंह (किसान): दो चोट और घिसटने के निशान मिले. धारदार या नुकीली चीज से आई चोट. शॉक और हेमरेज.
दलजीत सिंह (किसान): शरीर पर कई जगह घिसटने के निशान. यही बनी मौत की वजह.
नछत्तर सिंह (किसान): मौत से पहले शॉक, हेमरेज और कोमा. घिसटने के भी मिले निशान.
शुभम मिश्रा (बीजेपी नेता): लाठी-डंडों से हुई पिटाई. शरीर पर दर्जनभर से ज्यादा जगहों पर चोट के निशान मिले.
हरिओम मिश्रा (अजय मिश्रा का ड्राइवर): लाठी-डंडों से पिटाई. शरीर पर कई जगह चोट के निशान. मौत से पहले शॉक और हेमरेज.
श्याम सुंदर (बीजेपी कार्यकर्ता): लाठी-डंडों से पिटाई. घिसटने से दर्जनभर से ज्यादा चोटें आईं.
रमन कश्यप (स्थानीय पत्रकार): शरीर पर पिटाई के गंभीर निशान. शॉक और हेमरेज से हुई मौत.

Related Articles

Back to top button