भारत से ब्रिस्बेन टेस्ट हार कर तीसरे स्थान पर पहुंची ऑस्ट्रलिया

न्यूज़ीलैंड: कीवी टीम के पास अब कोई सीरीज नहीं बची है। न्यूज़ीलैंड की बंगलादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज की अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है। न्यूज़ीलैंड 70 फीसदी अंकों पर ही रहेगा। उसने अधिकतम 600 अंकों में से 420 अंक हासिल कर लिए हैं।

न्यूज़ीलैंड यही उम्मीद करेगा कि किसी अन्य टीम के 70 फ़ीसदी से ज्यादा अंक नहीं हो। उदाहरण के लिए यदि इंग्लैंड अपने सभी शेष मैच जीत लेता है और दक्षिण अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 या 2-0 के अंतर से जीत लेती है तो न्यूज़ीलैंड के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें समाप्त हो जाएंगी।

टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज बची है। ऑस्ट्रेलिया ब्रिस्बेन में भारत के खिलाफ चौथा टेस्ट हारने के बाद पहले से तीसरे स्थान पर फिसल गया है। फाइनल में जगह सुनिश्चित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की सीरीज में दो टेस्ट जीतने होंगे और किसी भी हार से बचना होगा।

यदि दक्षिण अफ्रीका ने घरेलू सीरीज जीत ली तो ऑस्ट्रेलिया की फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें समाप्त हो जाएंगी। इंग्लिश टीम के पास भारत के खिलाफ चार टेस्ट बचे हैं और यदि वह यह सीरीज 3-0 या 4-0 के अंतर से जीत ले तो उसके फाइनल में पहुंचने की सम्भावना मजबूत हो जायेगी।

दक्षिण अफ्रीका के पास पाकिस्तान में दो टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू सीरीज बची जिसकी अभी पुष्टि होनी है। दक्षिण अफ्रीका के 40 प्रतिशत अंक है। इंग्लैंड की श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीत से दक्षिण अफ्रीका की संभावनाएं समाप्त हो चुकी हैं। पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज और बंगलादेश यदि अपने शेष मैच जीत भी लें तो भी फ़ाइनल में नहीं पहुंच पाएंगे।

Related Articles

Back to top button