ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना की वैक्सीन को लेकर नोवा वैक्स और फाइबर के साथ की डील

कैनबेरा। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने कोरोना की वैक्सीन को लेकर फार्मास्यूटिकल कंपनी नोवावैक्स और फाइजर के साथ डील की है। साथ ही इससे संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

ऑस्ट्रेलिया सरकार की वेबसाइट पर दी गई डील के अनुसार नोवावैक्स 40 मिलियन वैक्सीन के डोज जबकि फाइजर 10 मिलियन वैक्सीन के डोज ऑस्ट्रेलिया को प्रदान करेगा।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि सरकार की कोविड-19 ट्रीटमेंट स्ट्रैटेजी के अनुसार अब तक चार तरह की वैक्सीन तक पहुंचा जा चुका है, जिसके अनुसार 134 मिलियन डोज प्राप्त होंगी।

उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार के वैक्सीन होने के बाद ट्रायल सफल होने के बाद हम जल्द से जल्द ऑस्ट्रेलिया के लोगों तक इसे पहुंचा सकेंगे।

नोवावैक्स और फाइजर की ओर से दी गई वैक्सीन ऑस्ट्रेलिया में साल 2021 की शुरुआत में उपलब्ध होने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रशासन ने 19 अगस्त को फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ कोरोना की वैक्सीन के सप्लाई को लेकर एग्रीमेंट किया था। कंपनी यह वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी के साथ मिलकर विकसित कर रही है।

इसके अलावा यूनिवर्सिटी ऑफ क्वीन्सलैंड के साथ भी एक एग्रीमेंट हुआ है जहां ऑस्ट्रेलिया की कंपनी के सहयोग से वैक्सीन को विकसित करने का काम हो रहा है।

Related Articles

Back to top button