असम में जारी हुई नई SOP, चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

असम में स्कूल और कॉलेज सोमवार से चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलेंगे। इस संबंध में शुक्रवार को हायर सेकेंडरी, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए निर्देश जारी किया गया। हालांकि कक्षा 1 से 11 तक, स्नातक के पहले सात सेमेस्टर और स्नातकोत्तर के प्रथम वर्ष के छात्र अपनी ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखेंगे।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, असम सरकार ने एक अन्य एसओपी जारी की और स्कूल और कॉलेज फिर से खोलने के लिए कहा है। इसके लिए संस्थानों को दो क्राइटेरिया पर ध्यान देना हैं- छात्रों की क्लास लेने की इच्छा और जिले में कोविड -19 की सकारात्मकता दर।

असम सरकार ने कहा कि “निरंतर शिक्षा के महत्व और राज्य में कोविड -19 स्थिति में सुधार को देखते हुए आज की तारीख में  पूरक एसओपी की आवश्यकता है।” सरकार ने आगे कहा कि शिक्षा का ऑनलाइन तरीका उन छात्रों के लिए जारी रहेगा जो स्कूल जाने के बजाय ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना पसंद करते हैं। राज्य सरकार ने कहा स्कूलों में शारीरिक उपस्थिति वैकल्पिक है और अनिवार्य नहीं है। अप्रैल में  जब कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की सूचना मिली थी तब असम ने अपने स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए थे। राज्य सरकार द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, असम ने रविवार को पिछले 24 घंटों के दौरान 321 नए कोविड -19 मामले और 6 मौतों की सूचना दी है।

यहां पढ़ें पूरी एसओपी:

1. यदि किसी विशेष दिन सकारात्मकता दर 2 प्रतिशत से ऊपर जाती है, तो संबंधित जिले के उपायुक्त शिक्षण संस्थानों को तब तक बंद कर दिया जाए जब तक कि सकारात्मकता दर 2 प्रतिशत से कम न हो जाए।

2. स्कूल खुलने के पहले तीन दिन केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों के साथ ही टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ सदस्यों के टीकाकरण के लिए दिए जाएंगे।

3. प्रत्येक सेक्शन में केवल 30 छात्र होंगे और प्रत्येक सेक्शन में अधिक छात्र होने पर कक्षा शिक्षकों को नए अनुभाग बनाने होंगे।

4. केवल ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों के लिए छात्रावास खुला रखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button