फौसी का दावा, ज्यादातर लोगों को होगी कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक की जरूरत

अमेरिका के व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉक्टर एंथोनी फौसी ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस बीमारी (कोविड -19) के खिलाफ टीके की तीन खुराक अब ज्यादातर लोगों के लिए जरूरी बन सकती है। फौसी ने व्हाइट हाउस प्रेस ब्रीफिंग में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, “मुझे एक प्रतिरक्षाविज्ञानी के रूप में अपने स्वयं के अनुभव से कहना होगा कि टीकाकरण के लिए पर्याप्त जरूरत तीन खुराक होगी।” बाइडेन प्रशासन 20 सितंबर से शुरू होने वाले सप्ताह से संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड -19 “बूस्टर शॉट्स” वितरित करने की तैयारी कर रहा है।

वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने इस संबंध में पिछले महीने एक स्वास्थ्य योजना में बताया कि टीकों से सुरक्षा के खिलाफ दूसरे कोविड-19 शॉट का असर भी कम हो सकता है यदि उस खुराक को कई महीने बीत चुके हों। इस उद्देश्य के लिए, संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा जारी तीन नए अध्ययनों का हवाला दिया, जो उनके दावों की पुष्टि करते हैं।

नई योजना का उद्देश्य अमेरिकियों को फाइजर या मॉडर्न कोविड -19 टीकों का दूसरा शॉट मिलने के आठ महीने बाद तीसरी खुराक उपलब्ध कराना है। हालांकि, इस योजना की उन लोगों द्वारा आलोचना की जा रही है जो कहते हैं कि व्हाइट हाउस अमेरिकी सार्वजनिक-स्वास्थ्य और दवा अधिकारियों से आगे निकल रहा है, जिन्हें अभी भी योजना को आगे बढ़ाना है।

Related Articles

Back to top button