संजय राउत के साथ APP नेता सत्येंद्र जैन ED ने की बड़ी कार्रवाई, करोड़ों की प्रॉपर्टी कुर्क

संजय राउत के साथ APP नेता सत्येंद्र जैन ED ने की बड़ी कार्रवाई, जब्त की इतने करोड़ की संपत्ति  

लखनऊ: इन दिनों प्रवर्तन निदेशालय ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही हैं. वहीं शिवसेना सांसद संजय राउत के बाद अब ईडी ने आम आदमी पार्टी( आप) के नेता सत्येंद्र जैन पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उनके परिवार को करोड़ों की सम्पत्ति जब्त कर ली है.

सत्येंद्र जैन के मामले में ईडी ने भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के तहत उनके सहयोगियों की 4.81 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति जब्त की है. बता दें इस सिलसिले में साल 2017 में सत्येंद्र जैन और उनके सहयोगियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. हालांकि संजय राउत व सत्येंद्र जैन के मामले अलग-अलग हैं. जिनमे ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है. एक मामला शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा से संबंधित है, जबकि दूसरा आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन के परिवार से खास नाता रखता है.

संजय राउत की 11 करोड़ की संपत्ति कुर्क

ईडी  ने 1,034 करोड़ रुपए के पात्रा चावल भूमि घोटाला  मामले में संजय राउत की संपत्ति कुर्क की है. जानकारी के मुताबिक, इस कार्रवाई के तहत जांच एजेंसी ने संजय राउत के अलीबाग प्लॉट व  दादर में स्थित एक फ्लैट को कुर्क किया है. संजय राउत की जो संपत्ति कुर्क की गई है, उसकी कुल कीमत करीब 11 करोड़ रुपये है.

संजय राउत की मुंबई के अलीबाग स्थित आठ प्लॉट जब्त किए गए हैं. इसके साथ ही दादर उपनगर के फ्लैट को भी अटैच किया गया है. ये संपत्तियां संजय राउत और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर हैं. ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट के तहत शिवसेना नेता के खिलाफ यह कार्रवाई की है.

संजय राउत ने केंद्र पर बोला हमला

ईडी  ने इस मामले में महाराष्ट्र के कारोबारी प्रवीण राउत को फरवरी में गिरफ्तार किया था. उनके खिलााफ अदालत में चार्जशीट भी दाखिल की जा चुकी है. संजय राउत ने कहा कि क्या मैं विजय माल्या, मेहुल चोकसी, नीरव मोदी या अंबानी-अदानी हूं? चाहे हमारी प्रॉपर्टी जब्त हो, गोली मारो या जेल भेजो हम नहीं डरेंगे. 2 साल से चुप बैठाने की कोशिश है, चुप बैठा क्या? जिसको फुदकना है, नाचना है नाचने दो. आगे पता चलेगा कि सच क्या है और झूठ क्या है.

सत्येंद्र जैन की 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

वही, दूसरा तरफ दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन के परिवार और रिश्तेदारों से जुड़े 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है. यह मामला मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा हुआ है. कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन के परिवार के सदस्य किसी ऐसी फर्म से जुड़े थे जो पीएमएलए की जांच के दायरे में है.

4.81 करोड़ रुपये की संपत्तियां अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रयास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जे.जे. आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन, अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन व सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन की कुर्क की प्रॉपर्टी है.

Related Articles

Back to top button