अपना दल(एस) ने जारी की अपने उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहा से दिया टिकट

अपना दल(एस) ने राकेश धर त्रिपाठी को प्रतापपुर से बनाया उम्मीदवार

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में महज 4 दिन बजे हुए हैं ऐसे में सभी पार्टियां लगातार अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर उनके नामों का ऐलान कर रही हैं. यूपी विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की गठबंधन पार्टी अपना दल (एस) ने पूर्व मंत्री राकेश धर त्रिपाठी को प्रतापपुर से अपना प्रत्याशी बनाया है. इसके अलावा, प्रतापगढ़ की विश्वनाथगंज सीत पर जीतलाल पटेल को चुनावी मैदान में उतारा है. जीतलाल पटेल अपना दल (एस) प्रतापगढ़ के निवर्तमान अध्यक्ष हैं.

जानिए कौन हैं राकेश धर, जिसे अपना दल एस ने बनाया प्रत्याशी

राकेश धर त्रिपाठी पहले भाजपा और बसपा में रहे हैं. वह बसपा की सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रहे हैं. बीते चुनाव में उन्होंने दूसरे दल के टिकट पर लड़ा था और अब अपना दल (एस) में आ गए. राकेश धर त्रिपाठी सैदाबाद विकास खंड के बजहामिश्रान ग्राम सभा के मौजा चौराबडेरा के मूल निवासी हैं. इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष रहे राकेशधर त्रिपाठी 1985 में पहली बार जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर बिजयी हुए थे. उसके बाद 1989 में जनता दल से दूसरी बार विधायक चुने गए. 1991 में जनता पार्टी से चुनाव लड़े हार का सामना करना पड़ा. वहीं साल 2017 में उनकी पत्नी प्रमिला त्रिपाठी अपना दल (एस)  के टिकट पर हंडिया सीट से चुनाव मैदान में थीं मगर हाकिम लाल बिंद से हार गई थीं.

हंडिया विधानसभा से बने थे निर्दल उम्मीदवार

1993 में निर्दल प्रत्याशी के रूप में हंडिया विधानसभा से अपनी दावेदारी पेश की थी. 1996 में बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की थी. भाजपा के टिकट पर ही 2002 के विधानसभा चुनाव में हार का भी सामना करना पड़ा था. फिर 2007 के यूपी विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर जीत हासिल कर विधायक चुने गए. इसके बाद 2012 में बसपा से लड़ने के बाद पराजित हुए.

Related Articles

Back to top button