अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल को योगी सरकार में मिली जगह, मिला ये पद

Yogi 2.0 Cabinet : मीरजापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल को बनाया गया मंत्री  

लखनऊ: एमएलसी आशीष पटेल अपना दल एस के कोटे से मंत्री बनाए गए हैं. आशीष पटेल का जन्म हनुमानगंज, चित्रकूट में हुआ था. पिता स्वर्गीय मणिशंकर सिंह पटेल व मां स्व. कृष्णावती सिंह पटेल हैं. वहीं उनकी पत्नी केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल (अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष) हैं. उनका विवाह 27 सितंबर 2009 को हुआ था. जीआईसी, प्रयागराज से उन्‍होंने 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद झांसी स्थित गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटेक किया है. वहीं मई 2018 में वह विधान परिषद सदस्य चुने गए थे.

जानकारी के मुताबिक आज शाम 4.48 बजे मंत्री पद की शपथ ली तो मीरजापुर में उनके समर्थकों में उत्‍साह की लहर फैल गई. वैसे तो आशीष पटेल का सीधा संबंध मीरजापुर से नहीं है लेकिन अनुप्रिया पटेल के पति के तौर पर जिले में अपना दल एस के वह बड़ा चेहरा भी माने जाते हैं. ऐसे में बीजेपी व अपना दल गठबंधन की ओर से वह चर्चित चेहरा भी रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने अपने गठबंधन में शामिल दलों का भी खूब ध्‍यान रखा और मीरजापुर के चेहरे के तौर पर आशीष पटेल को भी योगी सरकार में शामिल किया है. इस प्रकार अपना दल की तरफ वह योगी सरकार में मौजूद सबसे बड़ा सियासी चेहरा भी पूर्वांचल से हो गए हैं.

योगी कैबनेट में शामिल हुए आशीष पटेल

जल निगम में इंजीनियर की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए अपना दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष पटेल को भी योगी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। शुक्रवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में उन्होंने मंत्री पद की शपथ ली। मूल रूप से चित्रकूट जनपद के रहने वाले आशीष पटेल जल निगम में इंजीनियर थे। कानपुर में तैनाती के दौरान 2014 में उनका विवाह अपना दल अध्यक्ष सोने लाल पटेल की बेटी अनुप्रिया पटेल से हुई।

राजनीतिक परिवार से जुड़ने की वजह से अनुप्रिया पटेल आरंभ से ही पार्टी में सक्रिय भूमिका निभाती रही. मीरजापुर संसदीय सीट पर अनुप्रिया पटेल ने जीत हासिल किया. इस समय केंद्र सरकार में वह वाणिज्य व उद्योग राज्यमंत्री हैं. अब एमएलसी आशीष पटेल को भी अपना दल एस के कोटे से मंत्री की जिम्मेदारी मिली है. इस तरह मीरजापुर जिले से वह इकलौते मंत्री योगी सरकार में हैं.

Related Articles

Back to top button