Antim Panghal: कुश्ती में अंतिम पंघाल ने इतिहास लिखा

World Under-20 Wrestling Championship: कुंडू ने 65 किलो के अंतिम वर्ग में बुरा प्रदर्शन किया और फाइनल में नहीं पहुंचीं। उन्हें रजत को मानना पड़ा। रीना (57), आरजू (68) और हर्षिता (72) ने कांस्य पदक जीते।

बेटियों ने अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया। हिसार (हरियाणा) की अंतिम पंघाल ने देश की पहलवान बेटी को लगातार दूसरी बार अंडर-20 विश्व चैंपियन बनाया, जबकि रोहतक की सविता ने 62 भार वर्ग में स्वर्ण जीता। कुंडू ने 65 किलो के अंतिम वर्ग में बुरा प्रदर्शन किया और फाइनल में नहीं पहुंचीं। उन्हें रजत को मानना पड़ा। कांस्य पदक रीना (57), आरजू (68) और हर्षिता (72) ने जीता।

महिला कुश्ती टीम ने भी पहली बार अंडर-20 विश्व टीम चैंपियनशिप जीती। शुक्रवार को 53 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में अंतिम ने यूक्रेन की मारिया येफरेमोवा को 4-0 से हराया और स्वर्ण जीता। वह पिछले वर्ष अंडर-20 विश्व चैंपियन बनीं। वहीं वेनेजुएला की पाओला मेंटोरो चिरिनोस को सविता ने तकनीकि दक्षता के आधार पर हराया।

विनेश ने अंतिम गुरुवार को लगातार तीन बाउट जीतकर फाइनल में पहुंच गईं। उन्होंने स्वर्ण पदक के दौरान सिर्फ दो अंक खो दिए। यह अंतिम व्यक्ति था जिन्होंने विनेश फोगाट को एशियाड में सीधे प्रवेश देने के खिलाफ धरना दिया था। हालाँकि, विनेश ने घुटने की सर्जरी के दौरान एशियाड से अपना नाम वापस ले लिया। अंतिम बार विनेश को एशियाड टीम में सीधे चुने जाने पर वह भी अदालत गईं। अप्रैल में हुई एशियाई चैंपियनशिप में भी उन्होंने इसी भारवर्ग में रजत पदक जीता था। सविता ने पाओला के खिलाफ पहले दौर में 9-0 की बढ़त ले ली। दूसरे दौर की शुरुआत में ही सविता ने एक अंक हासिल किया, जिससे रेफरी ने बाउट रोककर विजेता घोषित किया।

अंतिम कुंडू का विजेता स्थानीय पहलवान एनिको एलेकेस से फाइनल में हार गया, 2-9 से। कांस्य पदक की लड़ाई में, रीना ने कजाखस्तान की शुगायला ओमिरबेक को 9-4 से हराया। आरजू और हर्षिता ने कांस्य पदक जीतकर भारत को महिला टीम चैंपियनशिप दिलाया।

Related Articles

Back to top button