बिहार में एमएलसी चुनावों का हुआ ऐलान, 4 अप्रैल को मतदान 7 को आ जाएंगे नतीजे

4 अप्रैल को बिहार विधान परिषद का होगा चुनाव, 7 अप्रैल को होगी वोटों की गिनती

पटना: यूपी विधानसभा चुनाव के बाद बिहार विधान परिषद का भी चुनाव होगा. 4 अप्रैल 2022 को मतदान होगा तो वहीं 7 अप्रैल को रिजल्ट भी आ जाएगा. बता दें बुधवार को बिहार चुनाव आयोग ने इसकी आधिकारिक सूचना दे दी है. चुनाव आयोग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 4 अप्रैल को मतदान की तारीख तय की गई है. 9 मार्च को विधान परिषद चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी. इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी. उम्मीदवार अपना नामांकन 16 मार्च तक कर पाएंगे, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 17 मार्च को होगी. 21 मार्च तक नाम वापस भी ले लिए  जा सकेंगे. वहीं 4 अप्रैल को मतदान लिया जाएगा.

विधान परिषद की जिन 24 सीटों पर चुनाव होना है, उसके लिए महागठबंधन और एनडीए ने पहले ही अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. तारीखों के ऐलान के बाद अब उम्मीदवारों की सक्रियता बढ़ेगी. बता दें कि चुनाव को लेकर सीटों का बंटवारा हो गया है. बिहार एनडीए में भाजपा को 12, जेडीयू को 11 और आरएलजेपी को एक सीट मिली है. बीजेपी को जो 12 सीटें मिलीं हैं, उनमें रोहतास,औरंगाबाद, सारण, सिवान, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, किसनगंज, कटिहार, सहरसा, गोपालगंज, बेगूसराय और समस्तीपुर शामिल हैं.

आरजेडी ने एक चौथाई सीटों पर उतारे भूमिहार उम्मीदवार

जानकारी के मुताबिक जेडीयू को जो 11 सीटें मिलीं हैं, उनमें पटना, भोजपुर, गया, नालंदा, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, भागलपुर, मुंगेर, नवादा और मधुबनी शामिल है. जबकि आरएलजेपी को एक सीट वैशाली मिसा है. वहीं, आरजेडी  ने भाजपा के सवर्ण वोटों को साधने के लिए बिहार विधान परिषद चुनाव के 24 सीटों में से 21 उम्मीदवारों का ऐलान किया है. इस बार एक चौथाई सीटों पर भूमिहार प्रत्याशी को उतारा गया है. आरजेडी ने 21 में से 10 सीट पर सवर्ण को कैंडिडेट बनाया है. पार्टी ने सवर्णों में सबसे ज्यादा 5 भूमिहार, 4 राजपूत और एक ब्राह्मण जाति के प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा है.

Related Articles

Back to top button