आत्मसमर्पण नहीं करूँगा : अमृतपाल

पिछले 13 दिन से पुलिस को चकमा दे रहे कट्टरपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह ने लगातार दूसरे दिन यूट्यूब पर एक वीडियो जारी कर कहा कि वह सरेंडर नहीं करेगा।
30 वर्षीय अलगाववादी, जिसने खुद को सिख आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले के बाद स्टाइल किया था, 18 मार्च को उसके और उसके खालिस्तान समर्थक वारिस पंजाब डे संगठन के सदस्यों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई के बाद लापता हो गया था। गिरफ्तार व्यक्ति की रिहाई के लिए उनके समर्थकों ने अमृतसर के पास अजनाला पुलिस स्टेशन पर धावा बोला था।
अकाल तख्त (सिखों की सर्वोच्च अस्थायी सीट) के जत्थेदार ने भगोड़े अमृतपाल सिंह को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने और जांच में सहयोग करने के लिए कहा है।

पिछले हफ्ते पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब पुलिस को फटकार लगाते हुए सवाल किया था कि अमृतपाल सिंह उन्हें बार-बार कैसे चकमा दे सकते हैं।

“आपके पास 80,000 पुलिस वाले हैं। वे क्या कर रहे थे। अमृतपाल सिंह कैसे बच निकला?” हाईकोर्ट ने इसे खुफिया विफलता बताते हुए पंजाब सरकार से पूछा।
पंजाब सरकार ने मंगलवार को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट को बताया कि वह अमृतपाल सिंह को पकड़ने के करीब है।
सोमवार को अमृतपाल सिंह की उनके खास सहयोगी पापलप्रीत सिंह के साथ एक नई तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई। अधिकारियों ने कहा कि कट्टरपंथी सिख उपदेशक के खिलाफ पुलिस अभियान शुरू होने के एक दिन बाद यह तस्वीर ली गई थी।

माना जाता है कि खालिस्तानी नेता ब्रिटेन स्थित खालिस्तानी आतंकवादी अवतार सिंह खांडा का करीबी है और माना जाता है कि उसके प्रमुखता में वृद्धि के पीछे एक महत्वपूर्ण कारक है। वह कथित रूप से नशामुक्ति केंद्रों से युवाओं का एक “निजी मिलिशिया” बना रहा था, जिसका इस्तेमाल हिंसक विरोध प्रदर्शनों के लिए किया जा रहा था।
अमृतपाल सिंह और उसके साथियों पर वर्गों के बीच वैमनस्य फैलाने, हत्या के प्रयास, पुलिस कर्मियों पर हमले और लोक सेवकों द्वारा कर्तव्य के वैध निर्वहन में बाधा उत्पन्न करने से संबंधित कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।

Related Articles

Back to top button