अमित शाह का अंडमान एंड निकोबार दौरा, पहली बार NSG सुरक्षा के साथ जाएंगे गृहमंत्री

नई दिल्ली. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) सप्ताहांत में दो दिनों के दौरे अंडमान एंड निकबार आइलैंड्स (Andaman & Nicobar Islands) पहुंचेंगे. खास बात यह है कि ऐसा पहली बार होगा जब शाह को नेशनल सिक्युरिटी गार्ड यानि NSG की सुरक्षा दी जाएगी. उच्च प्रशिक्षित NSG कमांडो की टीम गृहमंत्री को फुल-प्रूफ सुरक्षा देगी. इसके अलावा उनके साथ सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) भी मौजूद रहेगी. दो दिनों की यात्रा के दौरान शाह कई ऐतिहासिक जगहों पर जाएंगे. सूत्रों के अनुसार, गृहमंत्री को सुरक्षा देने के लिए NSG को बुलाया गया है. कहा जा रहा है कि यह फैसला पानी से घिरे हुए इलाके को देखते हुए लिया गया है.

आमतौर पर गृहमंत्री को एडवांस सिक्युरिटी लिएजोन (ASL) के साथ श्रेणी की सबसे अच्छी, Z+ सिक्युरिटी मिलती है. Z+ सिक्युरिटी में करीब दो दर्जन सुरक्षाकर्मी मौजूद रहते हैं, जो उच्च पद पर बैठे व्यक्ति को नियमित सुरक्षा के अलावा भी कवर देते हैं. व्यक्ति को एक बुलेट प्रूफ कार मिलती है और एक वरिष्ठ अधिकारी सुरक्षा को संभालता है. वहीं, ASL एक अतिरिक्त सुरक्षा प्रक्रिया है, जिसके तहत टीम गणमान्य व्यक्ति के दौरे से 48 घंटे पहले ही मौके पर पहुंच जाती है और सुरक्षा के इंतजाम करती है.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है कि गृहमंत्री को ज्यादा सुरक्षा दी जाएगी. यह पहली बार होगा, जब उन्होंने यात्राओं के दौरान इतना कवल मिल रहा है.’ वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी, ‘एक टीम मौके पर पहले ही पहुंच जाएगी. NSG कमांडोज की टीम पूरी तरह प्रशिक्षित है और किसी भी हालात का आसानी से सामना कर सकती है. वे मंत्री के मौजूदा सुरक्षा दल और स्थानीय पुलिस सुरक्षा के साथ काम करेंगे.’

गुरुवार को गोवा यात्रा के अलावा आने वाले दिनों में शाह उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर भी जाएंगे. घाटी में मौजूदा हालात के मद्देनजर सुरक्षाबल जम्मू-कश्मीर में भी हालात का जायजा ले रहे हैं, जहां गृहमंत्री कई जगहों का दौरा करेंगे.

Related Articles

Back to top button