अफगानिस्तान में अमेरिका की एयर स्ट्राइक:

काबुल एयरपोर्ट के पास ड्रोन हमले में सुसाइड बॉम्बर की कार को उड़ाया, 6 बच्चों समेत 9 की मौत

अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के बीच आतंकी हमलों का खतरा बढ़ गया है। गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट पर 2 ब्लास्ट में 170 लोगों की मौत हुई थी। आतंकी इस तरह का हमला रविवार को भी करना चाहते थे। अमेरिका ने एयरस्ट्राइक कर उनकी साजिश नाकाम करने का दावा किया है। अमेरिका के ड्रोन अटैक में 6 बच्चों समेत 9 लोगों की मौत हुई है।

रिपोर्ट्स में कहा गया कि अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट की तरफ बढ़ रहे सुसाइड बॉम्बर को मार गिराने के लिए उनकी कार को टारगेट किया था। हालांकि, अब तक मारे गए आतंकियों के बारे में कोई खबर नहीं मिली है, जबकि आम नागरिक और अमेरिकी सेना के मददगारों की मौत की खबर कन्फर्म हो चुकी है।

एयरस्ट्राइक में मारे गए जमरे अहमदी अमरीकी सेना के साथ काम करते थे।

मारे गए लोगों में अमेरिका के लिए काम करने वाला एक ट्रांसलेटर जमरे अहमदी और एक पूर्व अफगान अफसर नसीर नजाबी भी शामिल हैं। नसीर नजाबी की सोमवार को शादी होनी थी।

नसीर नजाबी अफगान सेना में अफसर रह चुके थे। उनकी सोमवार को ही शादी होनी थी।

अमेरिका की सेंट्रल कमांड फोर्स के स्पोक्सपर्सन बिल अर्बन ने बताया कि अमेरिकी सेना ने रविवार शाम काबुल एयरपोर्ट के पास एयरस्ट्राइक की। यहां ISIS-K एक सुसाइड बॉम्बर एक कार में ढेर सारा विस्फोटक लेकर हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरफ जा रहा था। अमेरिकी सेना ने ड्रोन से उस गाड़ी पर हमला किया। हवाई हमले के बाद कार में एक दूसरा ब्लास्ट हुआ। एयरस्ट्राइक काबुल एयरपोर्ट के पश्चिम में 11th सिक्योरिटी डिस्ट्रिक्ट के रिहायशी इलाके खाज-ए-बगरा में की गई।

यह उस कार का ढांचा है, जिसमें विस्फोटक भरा हुआ था और अमेरिका ने एयरस्ट्राइक कर इसे उड़ा दिया।

काबुल एयरपोर्ट पर ISIS के हमले का खतरा: तालिबान
एयरस्ट्राइक से पहले अमेरिका और तालिबान दोनों ने ही काबुल एयरपोर्ट पर हमले का अलर्ट जारी किया था। न्यूज चैनल अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान ने कहा था कि काबुल एयरपोर्ट पर ISIS के हमले की आशंका बहुत ज्यादा है। लोग एयरपोर्ट न जाएं।

अमेरिका की एयरस्ट्राइक के बाद घटनास्थल पर स्थानीय लोगों की भीड़ लग गई।

36 घंटे में एयरपोर्ट पर हमला हो सकता है: जो बाइडेन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चेतावनी दी थी कि अगले 24 से 36 घंटे में काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमला हो सकता है। बाइडेन ने कहा था कि स्थिति बेहद खतरनाक है और एयरपोर्ट पर खतरा काफी बढ़ गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने शनिवार को वॉशिंगटन में अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के अधिकारियों से चर्चा के बाद ये बयान दिया था।

गुरुवार को जारी किया था पहला अलर्ट
अमेरिकी दूतावास ने रविवार को लगातार तीसरे दिन काबुल एयरपोर्ट पर हमले के खतरे का अलर्ट जारी किया था। अमेरिका ने चेतावनी में अपने नागरिकों से कहा था कि वे काबुल एयरपोर्ट और उसके आस-पास के इलाकों से तुरंत हट जाएं। काबुल एयरपोर्ट पर खतरे को लेकर अमेरिका ने पहला अलर्ट गुरुवार को जारी किया था और उसी दिन शाम को आतंकी संगठन ISIS-खुरासान (ISIS-K) ने एयरपोर्ट पर हमला कर दिया था। इस हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों समेत 170 लोगों की जान गई थी।

Related Articles

Back to top button