अमेरिका यूक्रेन को देगा 2.6 अरब डॉलर की सैन्य मदद

अमेरिका ने यूक्रेन को 2.6 बिलियन डॉलर की सैन्य सहायता देने का अनावरण किया जिसमें तीन हवाई निगरानी रडार, एंटी-टैंक रॉकेट और ईंधन ट्रक शामिल हैं, पेंटागन ने मंगलवार को घोषणा की, क्योंकि यूक्रेन रूस के आक्रमण के खिलाफ वसंत आक्रमण को बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।
नाटो में अमेरिकी स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत जूलियन स्मिथ ने सोमवार को कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि यूक्रेनियन आने वाले हफ्तों में अपने स्वयं के वसंत आक्रमण को आगे बढ़ाएंगे या शुरू करेंगे।” मंगलवार के अमेरिकी हथियार सहायता पैकेज में यूक्रेन सिक्योरिटी असिस्टेंस इनिशिएटिव (USAI) फंडिंग से 2.1 बिलियन डॉलर शामिल थे, जो राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन को अमेरिकी हथियारों के स्टॉक के बजाय उद्योग से हथियार खरीदने की अनुमति देता है।
यूएसएआई पैकेज में एनएएसएएमएस हवाई रक्षा के लिए अतिरिक्त युद्ध सामग्री शामिल है जो अमेरिका और सहयोगियों ने कीव को दी है, सटीक हवाई युद्ध सामग्री, सोवियत युग के जीआरएडी रॉकेट, टैंक रोधी रॉकेट, हमलों में उपयोग किए जाने वाले बख्तरबंद ब्रिजिंग सिस्टम, और 105 ईंधन ट्रेलर, फंडिंग के साथ प्रशिक्षण और रखरखाव के लिए।
शेष $500 मिलियन प्रेसिडेंशियल ड्रॉडाउन अथॉरिटी फंड्स से आए, जो राष्ट्रपति को आपात स्थिति में वर्तमान यू.एस. स्टॉक्स से लेने की अनुमति देता है।
सहायता पैकेज के उस खंड में आधा दर्जन प्रकार के युद्ध सामग्री शामिल थे, जिनमें पैट्रियट वायु रक्षा प्रणालियों, टैंक युद्ध सामग्री, और उच्च गतिशीलता आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम्स (HIMARS) के लिए युद्ध सामग्री शामिल थी।
पिछले महीने, जर्मनी और पुर्तगाल द्वारा गिरवी रखे गए लेपर्ड 2 युद्धक टैंक यूक्रेन पहुंचे। मंगलवार को घोषित पैकेज में 61 भारी ईंधन टैंकर और टैंक जैसे अक्षम भारी उपकरणों की मदद के लिए रिकवरी वाहन शामिल हैं।
अमेरिका ने अब 24 फरवरी, 2022 से यूक्रेन को 35.2 बिलियन डॉलर से अधिक की सुरक्षा सहायता देने का वादा किया है।

Related Articles

Back to top button