आसमान में दिखा अद्भुत नजारा:सूरज के चारों ओर दिखी सतरंगी रिंग, वैज्ञानिक इसे कहते हैं हालो

सबसे पहले जशपुर और फिर लगभग पूरे छत्तीसगढ़ के शहरों में लोगों ने सोमवार को सूरज के चारों ओर एक गोल इंद्रधनुष देखा। सोशल मीडिया पर हैरानी से लोगों ने इसकी और वीडियो शेयर करने लगे। आकार में गोल दिखने वाले इस इंद्रधनुष को देखकर लोगों में उत्सुकता नजर आई। हर कोई यही सोचता रहा कि आखिर इस नजारे के पीछे की वजह क्या होगी? दैनिक भास्कर ने इसे लेकर मौसम वैज्ञानिक और खगोल शास्त्रियों से बात की।

सिरस क्लाउड के कारण ये होता है
मौसम विभाग के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि जशपुर की ओर से इस तरह की तस्वीरें सुबह 11 बजे के आस-पास आनी शुरू हुईं थीं। ये एक आम प्रोसेस है। सूरज जब जमीन से 22 डिग्री के एंगल पर पहुंचता है तो आसमान में नमी की वजह से इस तरह का नजारा क्रिएट होता है। आमतौर पर इंद्रधनुष हमेशा शाम के वक्त बनते हैं वो भी तब जब बारिश हो मगर ये आसमान के सिरस क्लाउड की वजह से दोपहर के वक्त बनता है।

इसे हालो कहते हैं चांद के चारों ओर भी बनता है
पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी के खगोल शास्त्री एनके चक्रधारी ने बताया कि इस तरह की रिंग को हालो कहते हैं। सूरज की किरणें जब आसमान की नमी से टकराती है तो रोशनी की वजह से चारों ओर ये रिंग दिखती है। कई बार रात में चांद की रोशनी से भी हालो बनता है। यह बेहद सामान्य है।

Related Articles

Back to top button