मैनपुरी के करहल से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, सपा ने तेज प्रताप यादव को बनाया प्रभारी

मैनपुरी के करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव, सपा ने किया ऐलान

लखनऊ: बीजेपी के बाद सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने मैनपुरी के करहल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले करहल विधायक सोबरन सिंह ने कहा था ‘हमने अध्यक्ष जी को करहल से लड़ने का न्योता दिया है.’  सोबरन सिंह यादव पिछले 2 बार से करहल से विधायक रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे. फिलहाल वह यूपी के आजमगढ़ सीट से लोकसभा सांसद हैं. मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट पर लगभग 1 लाख 50  हज़ार वोट से ताबड़तोड़ जीत हासिल की थी.

जानें करहल विधानसभा सीट का समीकरण

करहल विधानसभा सीट मैनपुरी जिले की सबसे खास सीटों में से एक मणि जाती है. यहां साल 2017 के विधानसभा चुनाव में सपा के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. साल 1993 से लेकर आज तक में सिर्फ एक बार साल 2002 में यहां सपा को हार का मुंह देखना पड़ा था. सपा के बाबूराम यादव साल 1993 और 1996 में करहल से चुनाव जीते थे. साल 2007 में सपा ने फिर से वापसी की और सोबरन सिंह ही साइकिल के निशान पर विधायक बने हैं.

बता दें सपा एमएलसी राज्यपाल कश्यप ने कहा कि अखिलेश यादव यूपी की किसी भी सीट से चुनाव लड़ेंगे तो उनकी जीत कन्तफर्यम  है. इस बार जो माहौल बना है उसे देखते हुए सपा की सरकार की प्रचंड बहुमत से सत्ता में आ रही है. करहल सीट से समाजवादी पार्टी ने तेज प्रताप यादव को प्रभारी बनाया है.

साल 2017 में भाजपा की लहर होने के बावजूद भगवा पार्टी सोबरन सिंह यादव का किला नहीं भेद पाई और वह चौथी बार करहल के विधायक बने. उन्होंने बीजेपी के रमा शाक्य को मात दी थी. मैनपुरी जिले में आने वाली करहल विधानसभा में साल 2017 में कुल 49.57 फीसदी वोट पड़े थे. सोबरन सिंह यादव को यहां 1 लाख 4 हजार 221 वोट मिले थे. वहीं भाजपा की रमा शाक्य को 65 हजार 816 लोगों ने मतदान किया था. तीसरे नंबर पर बीएसपी के दलवीर रहे, जिन्हें 29 हजार 676 वोट मिले थे.

Related Articles

Back to top button