बात OBC आरक्षण की और निशाने पर योगी, लोकसभा से अखिलेश ने ऐसे साधा निशाना

OBC आरक्षण वाले बिल पर चर्चा के दौरान सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जातिगत जनगणना कराने की मांग की। साथ ही ओबीसी आरक्षण की 50 फीसदी वाली सीमा को खत्म करने की मांग के समर्थन में सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का भी हवाला दिया।

मॉनसून सत्र में लंबे गतिरोध के बाद पहली बार आज एक अहम बिल पर चर्चा हो रही है। पहला मौका है जब आरक्षण से जुड़े बिल पर पक्ष और विपक्ष सहमति के साथ चर्चा कर रहे हैं। यह नजारा अब तक पूरे मॉनसून सत्र में दिखाई नहीं पड़ा था। ओबीसी आरक्षण से जुड़े बिल पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि आप कह रहे हैं कि यह संसद छोटी पड़ रही है, इसलिए सेंट्रल विस्टा बनाना है ताकि सभी आराम से बैठ सकेंगे। तो आप सहूलियत के लिए तो सेंट्रल विस्टा बना रहे हैं, लेकिन आरक्षण को लेकर मंडल कमीशन की मूल भावना से खिलवाड़ कर रहे हैं।

OBC Amendment Bill 2021: अखिलेश यादव बोले- 50% से ज्यादा हो आरक्षण, जातीय जनगणना की मांग कर BJP पर तीखा वार

 

 

 

ओबीसी आरक्षण से जुड़े बिल पर बोलते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि सत्ता पक्ष के लोगों की बातों का आंकलन करें तो दलितों और पिछड़ों को अगर किसी ने सबसे ज्यादा गुमराह किया है, तो वह बीजेपी ने किया है। अगर नीयत साफ हो तब हम उम्मीद करेंगे कि आरक्षण बचेगा। हम यूपी में बीजेपी की सरकार को देख रहे हैं। यह अच्छी बात है कि सरकारों को मौका मिल रहा है कि वह ओबीसी जातियों को आरक्षण की लिस्ट में शामिल कर पाएंगे।

अखिलेश यादव ने कहा लेकिन जब तक 50 प्रतिशत का कैप नहीं बढ़ाएंगे तब तक क्या ओबीसी को पूरा आरक्षण मिल जाएगा। आप एक ही कमरे में न जाने कितने लोगों को बैठाना चाहते हैं। आप कह रहे हैं कि यह संसद छोटी पड़ रही है, इसलिए सेंट्रल विस्टा बनाना है हमें ताकि सभी आराम से बैठ सकेंगे फिर आरक्षण को लेकर मंडल कमीशन की मूल भावना से खिलवाड़ कर रहे हैं।

कौन नहीं चाहता है कि जाति जनगणना हो। हमसे बेहतर कोई नहीं जानता है कि जातियों में नफरत कोई फैलाता है, तो यह भारतीय जनता पार्टी के लोग हैं जो नफरत फैलाते हैं। मुझे याद है चुनाव… इन्होंने चेहरे आगे किए कि ये ओबीसी मुख्यमंत्री होंगे, ये ओबीसी मुख्यमंत्री होगें… लेकिन जब मुख्यमंत्री बना तो कौन बना। इन्होंने हर जाति के अंदर नफरत फैला दी।

Related Articles

Back to top button