Air India के लिए आज खुलेंगी वित्तीय बोलियां, 15 अक्टूबर तक मिल सकता है नया मालिक

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार ने घाटे में चल रही सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइंस एयर इंडिया के निजीकरण की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक अक्टूबर तक एयर इंडिया को नया मालिक मिल जाएगा। इसके लिए फाइनेंशियल बिड्स को आज खोला जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक अक्टूबर के मध्य तक सरकार यह घोषणा कर सकती है कि एयर इंडिया की टाटा ग्रुप में घर वापसी होगी या फिर महाराजा को अजय सिंह के रूप में नया मालिक मिलेगा।

कौन-कौन सौंप चुका है फाइनेंशियल बिड्स
केंद्र को सरकारी एयरलाइन के लिए कई फाइनेंशियल बिड्स मिली हैं। इनमें टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस और स्‍पाइसजेट के मुखिया अजय सिंह ने भी एयर इंडिया के अधिग्रहण के लिए फाइनेंशियल बिड सौंपी है। बता दें कि 25 सितंबर 2021 को केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा था कि एयर इंडिया के निजीकरण की प्रक्रिया जारी है। एयरलाइन के लिए मिलीं टेक्निकल बिड्स का आकलन किया जा रहा है। इसके पूरा होने के बाद ही फाइनेंशियल बिड्स खोली जाएंगी।

ट्रांजेक्‍शन एडवायजर करेंगे बोली की पड़ताल
केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने यह बताने से इनकार कर दिया था कि सरकार को कर्ज संकट में फंसी एयर इंडिया के लिए कितनी बोलियां मिली हैं। उन्‍होंने बताया कि सरकार को सीलबंद लिफाफों में टेक्निकल और फाइनेंशियल बिड्स मिली हैं। फिलहाल तकनीकी बोलियों का आकलन किया जा रहा है। साथ ही कहा कि इनका आकलन होने के बाद वित्‍तीय बोलियां खोली जाएंगी। इसके बाद फाइनेंशियल बिड्स का अघोषित आरक्षित मूल्‍य के आधार पर आकलन किया जाएगा। इसके बाद सबसे ऊंची बोली को स्‍वीकार किया जाएगा। सबसे पहले ट्रांजेक्‍शन एडवायजर बोली की पड़ताल करेंगे। इसके बाद कैबिनेट की मंजूरी (Cabinet Approval) के लिए सिफारिश भेजी जाएगी।

Related Articles

Back to top button