पार्टनर के प्यार से बढ़ती है उम्र: सिंगल लोगों से ज्यादा जीते हैं कपल्स, हैप्पी हार्मोन्स से भी होता है कम दर्द

पार्टनर के प्यार से बढ़ती है उम्र: सिंगल लोगों से ज्यादा जीते हैं कपल्स, हैप्पी हार्मोन्स से भी होता है कम दर्द

कहा जाता है कि प्यार जीवन की सबसे बड़ी ताकत है। जब पति-पत्नी एक-दूसरे से खुश होते हैं तो कोई भी बड़ी समस्या छोटी लगती है। एक साथी बीमार पड़ जाए तो दूसरा उसकी दवा बन जाता है। चीन में हाल ही में किए गए एक शोध में पाया गया कि पेट के कैंसर के मरीज जो खुशी-खुशी शादीशुदा होते हैं, वे अविवाहित लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं।
चीन के अनहुई मेडिकल यूनिवर्सिटी में 72% विवाहित पुरुषों और महिलाओं की बढ़ती उम्र पर
एक अध्ययन किया गया । 2010-2015 के बीच पेट के कैंसर से जूझ रहे 3600 लोगों पर एक अध्ययन किया गया। इन रोगियों को यह भी बताया गया कि वे किस उम्र में ठीक हुए, ट्यूमर का आकार और क्या रोगी अविवाहित है या विवाहित है। चीन में वैज्ञानिकों ने पाया है कि 72% विवाहित पुरुष और महिलाएं कैंसर होने के बाद भी अधिक समय तक जीवित रहते हैं। जबकि ऐसा किसी एक व्यक्ति के साथ नहीं होता।

एक अध्ययन में पाया गया कि महिलाएं पुरुषों से बड़ी होती हैं। इसके पीछे वजह यह है कि कपल्स एक-दूसरे को इमोशनल सपोर्ट देते हैं जो सिर्फ दवा का काम करता है।

चिंता को दूर करने के लिए हार्मोन का भी उपयोग किया जा सकता है। मानव मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर होते हैं जो भावनाओं को नियंत्रित करते हैं, विनोद बोकाडिया ने कहा। जब कोई व्यक्ति तनाव में होता है तो तनाव का स्तर बढ़ जाता है और मधुमेह, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा जैसी बीमारियां बढ़ जाती हैं।

अगर दंपति के बीच प्यार है और वे एक खुशहाल जीवन जीते हैं, तो इससे हैप्पी हार्मोन आते हैं। जिससे तनाव कम होता है। यदि कोई व्यक्ति बीमार पड़ जाता है और साथी उसकी देखभाल करता है, तो बीमारी का प्रभाव कम हो जाता है।

काउंसलर  कहा कि लंबे समय तक साथ रहने
से रिश्ते में सुधार आता है। जब एक को कोई समस्या होती है तो दूसरा उसे दूर करने के लिए हर संभव प्रयास करता है।

यह बॉन्डिंग तभी टिकती है जब रिश्ते में विश्वास, ईमानदारी, प्यार और धैर्य हो। जब 2 लोग लंबे समय तक एक साथ रहते हैं, तो उनके बीच यह बंधन बनता है।जोड़े डॉक्टर के पास कम जाते हैं
अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने शादी और स्वास्थ्य पर एक अध्ययन किया। अध्ययन में पाया गया कि शादीशुदा लोग डॉक्टर के पास कम ही जाते हैं। इसके पीछे कारण यह था कि जब दो लोगों के संबंध अच्छे होते हैं तो वे अपना और अपने पार्टनर का ख्याल रखते हैं। इसी के साथ सुखी वैवाहिक जीवन महिलाओं और पुरुषों को अवसाद से दूर रखता है. दंपति का रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है।

Related Articles

Back to top button