गुरुग्राम मस्जिद पर हमले के बाद बिहार के एक गांव ने की न्याय की मांग

बड़ा भाई, जिसे ट्रेन में साद के साथ शव वाहन से यात्रा करनी थी, फिलहाल रास्ते में था।

भीड़ की हिंसा में गुरुग्राम की एक मस्जिद के युवा नायब इमाम की हत्या के बाद बिहार में उनके गांव ने न्याय की मांग की है।

उत्तर बिहार के सीतामढी क्षेत्र का मनियाडीह गाँव, जहाँ से 19 वर्षीय हाफ़िज़ साद रहता था, “न्याय” की पुकार से भर गया।

“साद बाबू और उनके बड़े भाई शादाब ने ट्रेन से घर जाने की योजना बनाई थी। मृत नायब इमाम के मामा इब्राहिम अख्तर ने शादाब की शिकायत के बारे में पीटीआई-भाषा से फोन पर बात की कि उनका भाई कल सुबह तक मस्जिद छोड़ने के लिए तैयार नहीं था।

दुखी चाचा के अनुसार, मस्जिद के प्राथमिक इमाम ने अपना पद छोड़ दिया था, इसलिए साद ने अपने पर्यवेक्षक, जो गुरुवार को लौटने वाले थे, के आने तक संपत्ति पर बने रहने के लिए बाध्य महसूस किया।

बड़े भाई, जो गुरुग्राम में कहीं और रहते हैं और छात्रों को पढ़ाकर जीवन यापन करते हैं, ने सुझाव दिया कि वे सामुदायिक हिंसा के स्थानीय कृत्यों के कारण “सुरक्षित” स्थान पर चले जाएँ। हालाँकि, छोटे भाई-बहन को कर्तव्य की पुकार बहुत मजबूत लगी।

साद के पिता मुश्ताक उन कहानियों को स्वीकार करने में असमर्थ हैं कि गोली मारने से पहले विनम्र किशोर पर तलवारों से हमला किया गया था, उन्हें अपने बेटे के खिलाफ “साजिश” की बू आ रही है।

आख़िर मेरे बेटे की क्या गलती थी? भीड़ ने नायब इमाम पर हमला क्यों किया, लेकिन मस्जिद में मौजूद अन्य लोगों पर नहीं? न्याय वह चीज़ है जो मैं चाहता हूँ। मुझे सरकार से और कुछ नहीं चाहिए,” व्यथित पिता ने घोषणा की।

दुखी पिता ने रोते हुए कहा, “हमने साद और उसके भाई को ट्रेन स्टेशन से लेने और उन्हें घर लाने के लिए कल मुजफ्फरपुर जाने की योजना बनाई थी। अब हम उसके शव के साथ एम्बुलेंस के आने का इंतजार कर रहे हैं।”

बड़ा भाई, जिसे ट्रेन में साद के साथ शव वाहन से जाना था, अब ऐसा कर रहा था।

Related Articles

Back to top button