जौनपुर के बाद मऊ में ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार, जानें खास वजह

मऊ में ग्रामीणों ने वो न देने का किया फैसला

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें व आखिरी चरण का चुनाव आज खत्म हो जाएगा. वहीं सातवें व अंतिम चरण के मतदान के बीच मऊ जिले में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है. जहां 353 मधुबन विधानसभा के धर्मपुर देवारा स्थित बूथ संख्या 266 पर अब तक एक भी वोट नहीं डाले गए. बताया जा रहा है कि सरयू नदी की कटान के मुद्दे पर ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया है.

ग्रामीणों का कहना है कि गांव में सरयू नदी की कटान के मुद्दे पर कई बार जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों को बताया, लेकिन किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया तो अब वह अपने मताधिकार का उपयोग क्यों करें. ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव के बहिष्कार का ऐलान कर सभी को चौंका दिया. मौके पर जिला प्रशासन के अधिकारी ग्रामीणों को समझाने बुझाने में जुटे हुए है.

मधुबन विधानसभा में ग्रामीणों ने मतदान का किया बहिष्कार

मधुबन विधानसभा का ज्यादातर हिस्सा सरयू नदी के किनारे पड़ने की वजह से यहां पर बारिश के समय बाढ़ और गर्मी में फसलों में अगलगी की घटना प्रमुख मुद्दा है. हालांकि हर साल घाघरा नदी की कटान से खेती और फसलों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार की तरफ से करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं. बावजूद इसके स्थिति अभी भी वैसी ही बनी हुई है. जनप्रतिनिधियों द्वारा चुनाव में लगातार वादे तो किए जाते हैं, लेकिन क्षेत्रवासियों की समस्या से निजात अभी तक उनको नहीं मिल सका है.

यहां के लोगों का व्यवसाय है खेती

आर्थिक रूप से पिछड़े क्षेत्र के लोगों का प्रमुख व्यवसाय खेती किसानी है लेकिन हर साल बाढ़ में सैकड़ों एकड़ फसल डूब कर नष्ट हो जाती है और किसान मुआवजा और बाढ़ की विभीषिका से बचने के लिए जनप्रतिनिधियों समेत सरकार से गुहार लगाते रहते हैं. मधुबन विधानसभा में कुल वोटरों की संख्या 3,92,392 है. इनमें से महिला वोटर 1,81534 हैं वहीं कुल पुरुष मतदाता 2,10818 है. जबकि थर्ड जेंडर मतदाता सिर्फ 41 हैं.

Related Articles

Back to top button