अमूल दूध के बाद अब बढीं मदर डेयरी की कीमतें, जानें एक लीटर का दाम

अमूल दूध के बाद बढ़ा मदर डेयरी का भाव, जानें क्या एक लीटर का दाम  

लखनऊ: रूस- यूक्रेन वार का असर दुनियाभर में देखने को मिल रहा है. वहीं इसका असर भारत पर सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है. खाने वाले तेल के बाद अब अमूल व मदर डेयरी की कीमतें भी बढ़ गई हैं. इसके साथ दिल्ली-एनसीआर में अब ग्राहकों को मदर डेयरी के एक लीटर दूध के लिए 2 रुपये अधिक चुकाने पड़ेंगे. दूध की बढ़ी कीमतें 6 मार्च 2022 यानी रविवार से प्रभावी होंगी. कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे कंपनी ने लागत बढने का हवाला दिया है. कंपनी की तरफ से कहा गया है कि किसानों ने दाम बढ़ा दिए हैं. पैकेजिंग सामग्री और ईंधन की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है जिससे लागत में इजाफा हुआ है.

कंपनी की तरफ से बढ़ रही लागत

वहीं दूध कंपनी की ओर से कहा गया है कि लागत बढ़ने से दूध की कीमतों में इजाफा हुआ है. नई कीमतें दूध के सभी वैरिएंट पर लागू होंगी. कंपनी ने कहा है कि बीते छह महीनों से इनपुट कास्‍ट में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. फ‍िर भी हमने उपभोक्‍ताओं के लिए कीमतें स्थिर रखी हैं. कंपनी की ओर से दिल्‍ली-एनसीआर के अलावा देश के अन्‍य हिस्‍सों में भी कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत मिले हैं. कंपनी ने कहा है कि हरियाणा, पश्चिमी यूपी और उत्‍तराखंड में भी दूध की कीमतों को लेकर समीक्षा की जा रही है.

1 लीटर दूध की कीमत जानें

कंपनी की तरफ से साझा की गई जानकारी के मुताबिक अब एक लीटर फुल क्रीम दूध की कीमत 59 रुपए जबकि इतनी ही मात्रा के टोन्‍ड दूध की भाव 49 रुपये होगी. वहीं एक लीटर डबल टोन्‍ड दूध की कीमत 43 रुपये होगी. एक लीटर गाय के दूध की कीमत 51 रुपये जबकि आधा लीटर वाले सुपर टी-मिल्‍क की कीमत 27 रुपये होगी. मालूम हो कि हाल ही में अमूल की तरफ से भी दूध की कीमतों में इजाफा किया गया था. अमूल ने भी दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया था.

Related Articles

Back to top button