सी वोटर का सर्वे  मुताबिक यूपी में एक बार फिर योगी सरकार, सपा से होगी टक्कर

यूपी चुनाव में कांग्रेस को देखना पड़ेगा हार का मुंह, बीजेपी-सपा की होगी टक्कर  

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक सियासत इन दिनों तेज हो गई. सभी पार्टियां अपनी पार्टी को सत्ता में लाने के लिए एडी-चोटी का जोर लगा रही है. ऐसे में सी- वोटर के सर्वे के मुताबिक यूपी में एक बार फिर बीजेपी अपना झंडा लहरा सकती हैं, तो वहीं समाजवादी पार्टी उसे कड़ी टक्कर देने के लिए बिलकुल तैयार हैं.

वहीं मायावती की अगुआई वाली बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के प्रदर्शन में सुधार होता नहीं दिख रहा है तो प्रियंका गांधी की कड़ी मेहनत के बाजवूद कांग्रेस सिंगल डिजिट में सिमट सकती है. ऐसे में सी वोटर के ताजा सर्वे में कहा गया है कि 403 सीट वाली यूपी विधानसभा में बीजेपी 212 से 224 सीटें जीत सकती है तो सपा 151 से 163 सीटों पर कब्जा कर सकती है. बीएसपी को 12 से 24 सीटें सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस महज 2-10 सीटों पर सिमट रह जाएगी. यूपी में भाजपा को 40 फीसदी सीटें मिल सकती हैं तो समाजवादी पार्टी को 34 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है. बीएसपी को 13 फीसदी और कांग्रेस को 7 फीसदी वोट मिलने की बात कही जा रही हैं.

पंजाब में मुंह के बल गिरेगी कांग्रेस, छिनेगी सत्ता?

सी वोटर के सर्वे के मुताबिक पंजाब में कांग्रेस के हाथ से आम आदमी पार्टी (आप) सत्ता छीन सकती है. कांग्रेस को 34 फीसदी वोट मिल सकते हैं तो आम आदमी पार्टी को 38 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं अकाली दल गठबंधन को 20 फीसदी तो भाजपा को 3 फीसदी वोट मिल सकते हैं. पंजाब में कांग्रेस को 39-34 सीटें मिल सकती हैं तो अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी पहली बार दिल्ली के बाहर इस राज्य में 50 से 56 सीटें जीतने में सक्षम होगी. अकाली दल गठबंधन को 17 से 23 सीटें और बीजेपी को 0 से 3 सीट मिल सकती हैं.

उत्तराखंड में होगी कांटें की टक्कर

बता दें उत्तराखंड में भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर हो सकती है. बीजेपी को 33 से 39 सीटें मिल सकती है तो कांग्रेस को 29 से 35 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. अन्य के खाते में 0 से 1 सीट ही जा सकती हैं. भाजपा को 40 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है तो कांग्रेस को 36 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. आप को यहां 13 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

गोवा में फिर से हो सकता हैं बीजेपी का राज

सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, गोवा में एक बार फिर बीजेपी को सत्ता मिल सकती है. पार्टी यहां 17 से 21 सीटें जीत सकती है तो कांग्रेस 4-8 सीटों पर सिमट सकती है. आम आदमी पार्टी को 5-9 सीटें मिल सकती हैं तो अन्य के खातों में 6 से 10 सीटें जा सकती हैं.ऐसे में गोवा में भाजपा 30 फीसदी वोट शेयर पर कब्जा कर सकती है तो कांग्रेस को 20 फीसदी वोट मिल सकते हैं. आप को 24 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

मणिपुर में बीजेपी कांग्रेस में होगी भिडंत

मणिपुर की 60 सदस्यों वाली विधानसभा में बीजेपी को 29 से 33 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस 23 से 27 सीटों पर कब्जा कर सकती है. एनपीएफ को 2-6 और अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती हैं.

Related Articles

Back to top button