राष्ट्रीय पार्टी के नाम से जानी जायेगी आम आदमी पार्टी

2012 में अन्ना हजारे के नेतृत्व वाले भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से उभरी अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी को सोमवार को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल गया है। पार्टी वर्तमान में दो राज्यों – दिल्ली और पंजाब में सत्ता में है।
शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और ममता बनर्जी की तृणमूल को एक बड़ा झटका लगा है, उन्हें एक क्षेत्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया है।

एक राजनीतिक दल को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए, इसे चार या अधिक राज्यों में एक मान्यता प्राप्त राज्य पार्टी होना चाहिए (या) लोकसभा में 2% सीटें, ऐसा नियम कहते हैं। एक बार जब कोई पार्टी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खो देती है, तो पार्टी को उन राज्यों में अपने उम्मीदवारों के लिए सामान्य चिन्ह नहीं मिलेगा जहां इसे मान्यता नहीं दी गई है।

उदाहरण के लिए, अगर तृणमूल उम्मीदवार चुनाव लड़ना चाहते हैं तो उन्हें कर्नाटक में चुनाव के लिए उनका प्रतीक नहीं मिलेगा।
भारत में जिस बहुदलीय प्रणाली का आनंद है, आज के पुनर्गठन के बाद छह राष्ट्रीय दल हैं – कांग्रेस, भाजपा, सीपीएम, बहुजन समाज पार्टी, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और नवीनतम प्रवेशी, आम आदमी पार्टी।
पिछले हफ्ते, आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने से कर्नाटक में आगामी राज्य चुनावों में पार्टी को बढ़ावा मिलेगा। आप कर्नाटक की उन सभी 224 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जहां 10 मई को मतदान होना है।

Related Articles

Back to top button