एक समाजसेवी ऐसा भी जो लोगों के लिए रोटी , कपड़ा और मकान का इंतजाम करता है , जिसके मजबूत इरादे हैं फौलादी

उत्तराखंड –कहते हैं जब जब इंसान का अपना पेट भर जाता है तब वह दूसरों के लिए सोचता है लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो खुद भूखे रहकर भी दूसरों के लिए खाने का प्रबंध करते हैं। और धीरे-धीरे उनकी तकलीफ को ही अपनी तकलीफ समझने लगते हैं। तब जाकर शुरुआत होती है समाज के प्रति जिम्मेदारी और उनको निभाने का जज्बा बहुत कम लोग होते हैं ।जो इस जज्बे को निभाते हुए समाज के लिए कुछ करने का प्रयास करते हैं और ऐसे ही कुछ प्रयास कर रहे हैं उत्तराखंड के कांग्रेस प्रभारी देवेंद्र यादव । देवेंद्र यादव समाज सेवा के लिए अपना नेशन फर्स्ट के नाम से एक फाउंडेशन बना रखा है ।जिसके प्लेटफार्म पर वह समाज में जरूरतमंदों के लिए बहुत सारे काम करते हैं फिर भूखों को खाना देना हो इलाज के लिए व्यवस्था करनी हो या लोगों को फिर समाज के लोगों को मजबूत करने के लिए अलग-अलग माध्यमों से उनकी सहायता करनी हो। वह करते हैं और यही जज्बा उन्हें दूसरे लोगों से अलग भी रखता है ।
उन्होंने पढ़ने वाले बच्चों के लिए महेंद्र यादव स्मृति के नाम से छात्रवृत्ति और प्रोत्साहन योजना चलाई जिसमें अपने विद्यालय में अच्छे नंबर पाने वाले छात्र छात्राओं को बाइक से लेकर स्कूटी पर लैपटॉप से लेकर ट्रैकसूट देते हैं। उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक कमजोर विद्यार्थियों को उनकी पात्रता के आधार पर ₹21000 तक की नगद राशि विवाह हर साल देते हैं ।वही न्यादर्श सिंह यादव मेमोरियल खेलकूद के माध्यम से करीब हर साल 500 खिलाड़ियों के लिए एक प्रतियोगिता का भी आयोजन करते हैं ।जिसके परिणाम स्वरूप उनके यहां के कई बच्चे स्टेट से लेकर इंटरनेशनल लेवल तक अपनी खेल प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं ।कन्या धन से बड़ा कोई धन नहीं है इस बात को मानते हुए गरीब कन्याओं का वह सामूहिक विवाह का आयोजन भी करते हैं। अब तक हजारों की संख्या में उन्होंने उन्होंने विवाह संपन्न कराया है।


प्रकृति और वातावरण के लिए भी उनके संस्थान यानी नेशन फर्स्ट फाउंडेशन के द्वारा लाखों की संख्या में पेड़ लग जाते हैं ताकि प्रकृति में किसी भी तरीके की कोई कमी ना रह जाए।अपनी विधानसभा के लिए उन्होंने बीमार लोगों के लिए स्वास्थ्य की व्यवस्था की आने जाने के लिए एंबुलेंस व्यवस्था की तो गरीबों के लिए निशुल्क आंखों का ऑपरेशन तक की जिम्मेदारी वह खुद उठाते हैं। वैसे तो देवेंद्र यादव बीते तीन दशक से क्षेत्र की उन्नति के लिए निरंतर प्रयास करते आ रहे हैं। फाउंडेशन के द्वारा हर तरीके से मदद करते हैं। जो जिम्मेदारी सरकार को निभानी चाहिए वह सरकार की जगह हुआ खुद इन जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हैं ।लेकिन उनके सामाजिक सरोकार के बाद वो कई बार राजनीतिक पार्टियों के निशाने पर भी आ जाते हैं समय-समय पर उनके घर ईडी से लेकर बड़ी संस्थाएं छापा मार देती है लेकिन इन सबके बीच वह बड़ी निडरता से समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाते रहते हैं।


जीवन की भागदौड़ जीवन की भागदौड़ के बीच जब इंसान अपना सही ध्यान नहीं रख पाता जाने-अनजाने ऐसी गलतियां कर देता है जिसकी वजह से उसे कई तरीके की बीमारियां लग जाती हैं तो उनके लिए वह मुफ्त इलाज भी लेकर आते हैं । नेशन फर्स्ट फाउंडेशन एक ऐसा फाउंडेशन है जो एक गरीब से गरीब व्यक्ति को हर वह लाभ देता है जिस लाभ से वह सरकारी व्यवस्थाओं से वंचित रह जाते हैं और शायद यही वजह है कि जहां लोग उन्हें याद नहीं करते वही देवेंद्र यादव लाखों दिलों की धड़कन बन चुके हैं और समाज सेवा के माध्यम से लोगों के बीच अपना घर बना चुके हैं ।

Related Articles

Back to top button