कुशीनगर होते हुए बिहार प्रांत को जाने वाली बड़ी गंडक नदी बनी तस्करों के लिए मुफीद रास्ता

नेपाल से निकल कर कुशीनगर जनपद होते हुए बिहार प्रांत को जाने वाली नारायणी (बड़ी गंडक ) नदी अब तस्करों के लिये मुफीद रास्ता बन गयी है। रात के अंधेरे में बड़ी गंडक नदी के रास्ते बड़े पैमाने पर शराब की तस्करी हो रही है। खाकी- खादी के आशीर्वाद से बिहार प्रांत को हो रही शराब की तस्करी के खेल में अब कुशीनगर एवं महराजगंज जनपद के सीमावर्ती इलाकों के लाईसेंसी व्यवसायी भी शामिल हो गये है। लाईसेंसी मदिरा कारोबारियों के तस्करों से हाथ मिला लेने के बाद अब लगभग हर रोज लाखों रुपये की देशी व अंग्रेजी शराब बिहार प्रांत को भेजी जा रही है..।

बता दे कि बिहार प्रांत में पूर्ण शराब बन्दी लागू हो जाने के बाद ऊंचे दामों पर शराब की मांग को देखते हुए तस्करों का गिरोह सक्रिय हो उठा है। बिहार प्रांत के पश्चिमी एंव पूर्वी चम्पारण तथा उसके आसपास के जिलों में शराब की मांग को‌ पूरा करने के लिये तस्कर पहले नेपाल से शराब लाकर बिहार को भेजते थे। नेपाल से शराब लाने में हो रही दिक्कतों को देखते हुए बिहार प्रांत के तस्करों ने कुशीनगर जनपद के खड्डा, हनुमानगंज, नेबुआ- नौरंगिया, जटहा बाजार तथा महराजगंज जनपद के सोहगीबरवा, निचलौल आदि थाना क्षेत्रों के सरकारी लाईसेन्स धारक शराब के दुकानदारों से दोस्ती का हाथ बढ़ाना शुरू कर दिया। कुशीनगर एंव महाराजगंज जनपद के शराब व्यवसायियों से साठगांठ हो जाने के बाद अब यूपी की शराब को तस्कर बिहार प्रांत में भेजने लगे हैं।

यहां यह बता दें कि बड़ी गंडक नदी महराजगंज जनपद के अलावा करीब 125 किमी. की लम्बाई में बड़ी गंडक नदी कुशीनगर की सीमा में बहते हुए बिहार में प्रवेश करती है। कुशीनगर जनपद के खड्डा, हनुमानगंज, नेबुआ- नौरंगिया, जटहा बाजार, सेवरही , विशुनपुरा, तरयासुजान आदि थाना क्षेत्रों की सीमाएं बड़ी गंडक नदी को छूती हैं। इसी तरह महराजगंज जनपद के निचलौल एवं सोहगीबरवा थानों की सीमाएं बड़ी गंडक नदी से सटती हैं।

सूत्रों के मुताबिक, कुशीनगर जनपद के खड्डा, नेबुआ- नौरंगिया ,जटहा बाजार ,हनुमानगंज आदि थाना क्षेत्रों के लाइसेंसी शराब व्यवसायी देशी एंव अग्रेजी शराब को बडी गंडक नदी ( नारायणी नदी ) के किनारे तक पहुंंचा देते है और फिर तस्कर शराब की खेप को नाव पर लाकर नदी के रास्ते बिहार प्रान्त के पश्चिमी व पूर्वी चम्पारण सहित अन्य जिलों में भेज देते हैं।

तस्करों ने शराब तस्करी के लिये एक नये सुरक्षित रास्ते का ईजाद कर लिया है। खाकी और खादी के आशीर्वाद से हो रही शराब तस्करी के एक खेप को बीती रात छितौनी- बगहा रेल पुल के पास कुछ ग्रामीणों ने रोककर जब विरोध जताना शुरू किया तो तस्कर बार- बार ग्रामीणों से एसओ से बात करने के लिये कहने लगे। यही नहींं तस्कर अपने को महराजगंज जनपद के एक बड़े भाजपा नेता का करीबी बताने में जुट गये। अंत में पुलिस की डर से ग्रामीणों को रोकी गयी शराब की खेप को छोडना पड़ा।

Related Articles

Back to top button