चार साल की बच्ची ने किया ऐसा काम, पूरी दुनिया को हो रही है हैरानी

लंदन
ब्रिटेन की एक चार साल की बच्ची ने डायनोसॉर के पैरों के निशान खोजे हैं। माना जा रहा है कि इस खोज के आधार पर यह समझा जा सकेगा कि ये डायनोसॉर चलते कैसे थे। बैरी के बेंड्रिक्स बे में लिली वाइल्डर ने जो निशान खोजे हैं, वे 22 करोड़ साल पुराने हैं और अब तक सुरक्षित हैं।

ये निशान 10 सेंटीमीटर लंबे हैं और माना जा रहा है कि ये जिस डायनोसॉर के हैं वह 75 सेंटीमीटर ऊंचा रहा हो। नैशनल म्यूजियम वेल्स पेलियंटॉलजी क्यूरेटर सिंडी हॉवेल्स ने ताजा खोज को इस बीच पर सबसे बेहतरीन निशान बताया है।

ये भी पढ़े- अमेरिका में कोरोना से 4.35 लाख से अधिक लोगों की मौत

लिली अपने पिता के साथ बीच पर टहल रही थीं जब उन्हें यह निशान दिखा और उन्होंने अपने पिता रिचर्ड को दिखाया। रिचर्ड ने तस्वीर अपनी पत्नी सैली को दिखाई जिन्होंने एक्सपर्ट्स से बात की। पैरों के निशान के आधार पर माना जा रहा है कि ये जिस डायनोसॉर के रहे होंगे, वह पीछे के दो पैरों पर चलता होगा और छोटे जानवर और कीड़े खाता होगा।

इससे पहले यहां से मिले पैरों के निशान डायनोसॉर की जगह मगरमच्छ जैसे रेंगने वाले जानवरों के माने जाते रहे हैं। ताजा निशानों को यहां से लेकर नैशनल म्यूजियम कार्डिफ में सुरक्षित रखा जाएगा। बेंड्रिक्स बैरी और सली के बीच तटीय इलाका है। यह एक अहम जीवाश्म विज्ञानस्थल है

Related Articles

Back to top button