बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान, इतने अगस्त को पूर्वी यूपी में भारी बारिश की संभावना

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग (Meteorological Department) के ताजा अनुमान के मुताबिक पूर्वांचल और तराई के 20 से ज्यादा जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश (Rainfall) की संभावना जताई गई है. चिंताजनक बात यह है कि इन जिलों में से ज्यादातर जिले पहले ही बाढ़ से प्रभावित हैं. ऐसे में लगातार बनी बारिश की संभावना से हालात और बदतर होने की आशंका है.

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, अयोध्या, बस्ती, सुल्तानपुर, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, जौनपुर, प्रतापगढ़, गाजीपुर, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर और महाराजगंज में बारिश की संभावना बनी हुई है. यह जरूर है कि मध्यम से हल्की बारिश का ही अनुमान लगाया गया है. तेज बारिश की संभावना फिलहाल नहीं दिखाई दे रही है.

अगले 5 दिनों के मौसम का अनुमान जारी करते हुए मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्वी यूपी के ज्यादातर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी. बारिश का ज्यादा जोर नेपाल से सटे जिलों में यानी तराई के जिलों में देखने को मिल सकता है. पश्चिमी यूपी में बारिश की संभावना कम दिखाई दे रही है. बुंदेलखंड में भी व्यापक बारिश की संभावना फिलहाल नहीं दिखाई दे रही है. हालांकि पूर्वी यूपी के लगभग सभी जिलों में बादल छाए रहेंगे और मौसम खुशनुमा बना रहेगा.

मौसम विभाग के आकलन के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान बन रहा है. अगले 48 घंटे में इसका असर देखने को मिल सकता है. अभी तक के मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 15 अगस्त को पूर्वी यूपी में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. यदि ऐसा होता है तो पूर्वी यूपी में बाढ़ के हालात और बिगड़ सकते हैं. हालांकि इसके बाद बारिश की तीव्रता में थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है.

चौबीस घंटे में गोरखपुर में सबसे ज्यादा बारिश

बारिश की बात करें तो पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 9 जिलों में बारिश दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा बारिश गोरखपुर में 36.1 मिलीमीटर दर्ज की गई है. बलिया और बहराइच में 9 मिलीमीटर, चुर्क में 3, अयोध्या में 4 जबकि सुल्तानपुर में 2.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.  इसके अलावा लखीमपुर खीरी, बनारस और रायबरेली में बहुत मामूली बारिश हुई है.

ज्यादातर शहरों का अधिकतम तापमान 35 डिग्री

प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे ही दर्ज किया गया. रात का तापमान 24 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. वैसे तो पश्चिमी यूपी में ज्यादा बारिश नहीं हो रही है लेकिन फिर भी तापमान में बढ़ोतरी देखने को नहीं मिल रही है. जिन जिलों में बादल छाए हैं लेकिन बारिश नहीं हो रही है वहां उमस की समस्या झेलनी पड़ रही है.

Related Articles

Back to top button