तीन लोगों के डीएनए से बन कर हुआ बच्चे का जन्म

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूके में पहली बार वैज्ञानिक तरीके से, तीन लोगों के डीएनए से बनाया गया पहला बच्चा पैदा हुआ है। इस प्रक्रिया में, 99.8% डीएनए दो माता-पिता से आता है, शेष महिला दाता से। अग्रणी तकनीक बच्चों को विनाशकारी माइटोकॉन्ड्रियल बीमारियों से पैदा होने से रोकने का प्रयास है।

माइटोकॉन्ड्रियल दान उपचार (एमडीटी) के रूप में जाना जाता है, तकनीक आईवीएफ भ्रूण बनाने के लिए स्वस्थ महिला दाताओं के अंडों से ऊतक का उपयोग करती है जो हानिकारक उत्परिवर्तन से मुक्त होते हैं जो उनकी माताओं को ले जाते हैं और उनके बच्चों को पारित करने की संभावना होती है।

विशेष रूप से, माइटोकॉन्ड्रियल रोग लाइलाज हैं और जन्म के कुछ दिनों या घंटों के भीतर घातक हो सकते हैं। वे केवल मां द्वारा पारित किए जाते हैं, इसलिए माइटोकॉन्ड्रियल दान उपचार आईवीएफ का एक संशोधित रूप है जो एक स्वस्थ दाता अंडे से माइटोकॉन्ड्रिया का उपयोग करता है।

बच्चे के पास उसके माता और पिता से परमाणु डीएनए होगा जो व्यक्तित्व और आंखों के रंग जैसी प्रमुख विशेषताओं को परिभाषित करता है। इसके अलावा, इसमें महिला दाता द्वारा प्रदान की जाने वाली माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए की एक छोटी मात्रा होगी।

इंग्लैंड के उत्तर-पूर्व में न्यूकैसल के क्लिनिक में डॉक्टरों ने एमडीटी कार्यक्रम से जन्म का विवरण जारी नहीं किया है, जहां सफल बच्चे का जन्म हुआ था। ब्रिटेन की सफलता में भाग लेने वाले ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रजनन आनुवंशिकी के एक प्रोफेसर डेगन वेल्स ने बताया कि एमआरटी के साथ नैदानिक ​​अनुभव ‘उत्साहजनक’ था, लेकिन रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या ‘बहुत कम’ थी। ”सुरक्षा या प्रभावकारिता” के बारे में कोई निश्चित निष्कर्ष निकालें। एमडीटी से बच्चे पैदा करने वाला यूके पहला देश नहीं है। इस तकनीक के माध्यम से पैदा हुआ पहला बच्चा 2016 में अमेरिका में इलाज करा रहे जॉर्डन के एक परिवार में था।

Related Articles

Back to top button