कोरोना के संकट के बीच चीन से अच्छी खबर, 14 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का सफल रहा ट्रायल

पूरी दुनिया पर कोरोना का कहर जारी है। पूरी दुनिया कोरोना की चपेट में है लेकिन अभी तक कोरोना से निपटने की कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है। ऐसे में हर देश के वैज्ञानिक कोरोना से निपटने के लिए इसकी वैक्सीन की खोज कर रहे हैं। लोगों में अब कोरोना को लेकर डर बैठ गया है। लेकिन लोगों के डर को खत्म करने के लिए इसी बीच चीन से एक अच्छी खबर आ रही है कि में कोरोना से निपटने के लिए बनाई गई वैक्सीन का लगभग सफल परीक्षण हो किया गया है।

दरअसल चीन ने 17 मार्च को कोरोना वायरस से निपटने के लिए बनाई गई वैक्सीन का मेडिकल ट्रायल किया था। इंसानो पर उसका टेस्ट शुरू किया गया। अब इसके काफी पॉजिटिव रिजल्ट सामने आ रहे हैं। चीन ने इसके लिए करीब 108 लोगों को चुना था। जो वॉलिंटियर्स थे। उनमें से 14 ने वैक्सीन के परीक्षण का समय पूरा कर लिया है। 14 दिनों तक क्वारंटीन में रहने के बाद अब ये सभी 14 लोग अपने अपने घर भेज दिए गए हैं। ये परीक्षण चीन के वुहान शहर में किए गए थे। वैक्सीन के परीक्षण के बाद जिन 14 लोगों को घर भेजा गया वह पूरी तरीके से स्वस्थ हैं, लेकिन यह सभी डॉक्टर्स की निगरानी में रहेंगे। इस वैक्सीन को चीन की सबसे बड़ी बायो-वारफेयर साइनटिस्ट चेन वी और उनकी टीम ने तैयार किया है।

आपको बता दें कि जिन 108 लोगों पर टेस्ट किया जा रहा था, उनकी उम्र 18 साल से लेकर 7 साल की है। इन सभी लोगों को तीन ग्रुप में बांटा गया था। तीन ग्रुप के लोगों को वैक्सीन की अलग-अलग डोज दी गई थी। इन सभी 108 लोगों को वुहान की स्पेशल सर्विस हेल्थ सेंटर में क्वारंटीन किया गया था। जहां इन सभी को अलग-अलग दिन वैक्सीन दी गई। अब इन सभी को इनका क्वारंटीन पीरियड पूरा होने तक वहीं रखा जाएगा। यानी सभी लोग अगले कुछ हफ्तों में अपने-अपने घर जा सकेंगे। बाकी जिन 14 लोगों को घर भेजा गया है अब उन्हें 6 महीने तक डॉक्टर्स की निगरानी में रखा जाएगा। इन सभी का हर दिन मेडिकल टेस्ट होगा। इन 6 महीनों में ये देखा जाएगा कि अगर इन्हें कोरोना वायरस होता है तो इनका शरीर कैसे रिएक्ट करता है। जैसे ही उनके शरीर में कोरोना से लड़ने की क्षमता विकसित होगी। इसका मतलब उनके शरीर में एंटीबॉडी बन जाएगा। इसके बाद उनके खून के सैंपल लेकर वैक्सीन को बाजार में उतार दिया जाएगा। चेन वी के मुताबिक ये हमारा पहला ट्रायल लगभग सफल रहा है। हमें जैसे ही इसकी ताकत का पता चलेगा, हम इस पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समझौते करके दुनिया को दे देंगे। हम चाहते हैं कि कोरोना वायरस का इलाज पूरी दुनिया तक पहुंचे।

आपको बता दें कि चीन में इस वक्त 81639 लोग कोरोना वायरस से इनफेक्टेड हैं। जिसमें से 1558 के एक्टिव पाए गए हैं वहीं चीन में अब तक 3326 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। लेकिन 76755 लोग ठीक ही हो चुके हैं। वही बात करें रिकवरी रेट की तो चीन में 94 फीसदी लोग अब ठीक हो रहे हैं। वहीं चीन का रिकवरी रेट भी सबसे ज्यादा है यानी चीन में अब काफी तेजी से लोग ठीक हो रहे हैं।

 

Related Articles

Back to top button