काबुल से निकाले गए 87 लोग पहुंचे दिल्ली, 300 और की आज होगी वतन वापसी

काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan Crisis) में फंसे 87 भारतीयों को लेकर दो विमान रविवार सुबह दिल्ली पहुंचे. इनमें से एक विमान कतर के दोहा, जबकि दूसरे ताजिकिस्तान की राजधानी दुसांबे से यहां पहुंचा. अफगानिस्तान से घर वापसी कर रहे भारतीयों (Indians in Afghanistan) ने विमान में ही जमकर भारत माता के जयकारे लगाए.

इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रविवार को ट्वीट के जरिए दी है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि विमान में नेपाल के दो नागरिक भी मौजूद हैं. मंत्रालय ने बताया कि अन्य भारतीयों को निकालने की भी प्रक्रिया जारी है. आज रात तक 300 अन्य भारतीयों की भी सुरक्षित वतन वापसी हो जाएगी.

अफगानिस्तान में भारतीय समुदाय की मौजूदगी काफी ज्यादा है. ऐसे में भारत सरकार ने भी नागरिकों को निकालने की प्रक्रिया तेज कर दी है. भारतीय वायुसेना पहले ही अपने राजदूत समेत 180 नागरिकों को निकाल चुकी है. इस समय कुल 25 फ्लाइट्स का संचालन किया जा रहा है. बीते मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक की थी और सभी संबंधित अधिकारियों को अफगानिस्तान से आने वाले भारतीयों को सुरक्षित रूप से निकालने की प्रक्रिया की सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे. खबर है कि रविवार सुबह अफगानिस्तान से 500 भारतीय अलग-अलग जगहों और उड़ानों से अपने देश लौट रहे हैं.

Related Articles

Back to top button