यमन: राशन वितरण कार्यक्रम क्रैश में 85 लोगों की मौत, हजारों घायल

यमन के हूथी में एक बड़े हादसे ने अंजाम लिया है। वहां के अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को युद्धग्रस्त यमन में एक चैरिटी वितरण कार्यक्रम में 80 से ज्यादा लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए, जो एक दशक में सबसे घातक भगदड़ में से एक था।
अरब प्रायद्वीप के सबसे गरीब देश पर हमला करने की नवीनतम त्रासदी मुस्लिम अवकाश ईद अल-फितर से कुछ दिन पहले आई, जो रमजान के इस्लामी पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है।

हूथी के एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि राजधानी के बाब अल-यमन जिले में भगदड़ के बाद कम से कम “85 लोग मारे गए और 322 से अधिक घायल हो गए।” उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर एएफपी को बताया, “मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।” एक दूसरे स्वास्थ्य अधिकारी ने टोल की पुष्टि की।

हूथी नियंत्रित साना में एएफपी के एक संवाददाता ने कहा कि घटना एक स्कूल के अंदर हुई जहां सहायता वितरित की जा रही थी। चश्मदीदों के मुताबिक, गरीबी से जूझ रहे देश में सैकड़ों लोग हैंडआउट लेने के लिए जमा हुए थे।

हूथी विद्रोहियों के एक वायरल वीडियो में देखा जा सकता है की, शवों का एक समूह एक साथ भरा हुआ दिखाया गया है, जिसमें लोग एक-दूसरे के ऊपर चढ़कर अपना रास्ता बनाने की कोशिश कर रहे हैं। फुटेज में दिखाया गया है कि कई लोगों ने अपने मुंह दूसरे लोगों के हाथों से ढके हुए थे, उनके शरीर के बाकी हिस्सों को घनी भीड़ ने निगल लिया था।भगदड़ से लोगों को बाहर निकालने के लिए सैन्य वेश में सशस्त्र लड़ाकों और वितरण कर्मचारियों ने भीड़ को वापस लौटने के लिए आदेश दिया।

हूथी के आंतरिक मंत्रालय ने विद्रोहियों के समाचार एजेंसी द्वारा जारी एक बयान में कहा कि मृतकों और घायलों को पास के अस्पतालों में ले जाया गया है और वितरण के लिए जिम्मेदार लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। मंत्रालय ने सटीक आंकड़ा तो नहीं दिया, लेकिन कहा कि “कुछ व्यापारियों द्वारा पैसे के बेतरतीब ढंग से वितरण के दौरान हुई भगदड़ में दर्जनों लोग मारे गए।”
हूथी राजनीतिक प्रमुख महदी अल-मशात ने कहा कि जांच के लिए एक समिति बनाई गई है। हूती के एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि इसमें शामिल होने के संदेह में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।
परिवार के लोग अस्पताल पहुंचे लेकिन कई लोगों को अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई क्योंकि शीर्ष अधिकारी भी मृतकों और घायलों से मिलने जा रहे थे।

साना में एक संवाददाता ने एक अस्पताल के प्रवेश द्वार पर भारी भीड़ को उतरते देखा। संवाददाता के मुताबिक, जिस स्कूल में यह घटना हुई, उसके आसपास भारी सुरक्षा बल तैनात थे। उन्होंने प्रियजनों को खोजने के लिए रिश्तेदारों को सुविधा में प्रवेश करने से रोक दिया।

यमन में आठ साल से अधिक समय तक चले गृहयुद्ध ने संयुक्त राष्ट्र को दुनिया की सबसे खराब मानवीय त्रासदियों में से एक के रूप में वर्णित किया है। संघर्ष 2014 में शुरू हुआ जब ईरान समर्थित हुथी विद्रोहियों ने सना पर कब्जा कर लिया, जिससे सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन को अगले वर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को समर्थन देने के लिए हस्तक्षेप करना पड़ा। अक्टूबर में समाप्त होने के बाद भी पिछले साल यूएन-ब्रोकेड ट्रूस के छह महीने के बाद से लड़ाई नाटकीय रूप से कम हो गई है।
लेकिन संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, दो-तिहाई से अधिक आबादी गरीबी रेखा से नीचे रहती है, जिसमें हूथी-नियंत्रित क्षेत्रों में सरकारी कर्मचारी शामिल हैं जिन्हें वर्षों से भुगतान नहीं किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 21.7 मिलियन से अधिक लोगों – देश के दो-तिहाई – को इस वर्ष मानवीय सहायता की आवश्यकता है। भगदड़ की त्रासदी ने देश के युद्धरत दलों के बीच बड़े पैमाने पर कैदियों की अदला-बदली से उत्साह को कम कर दिया, जिसने सप्ताहांत में लगभग 900 बंदियों को मुक्त कर दिया। सोमवार को 100 से अधिक अन्य युद्ध बंदियों को सऊदी अरब से विमान से यमन लाया गया।

Related Articles

Back to top button